scriptMonsoon Update 2024: जयपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता में कब होगी मानसून की बारिश? पढ़ें IMD की भविष्यवाणी | rain Update: When will monsoon reach Jaipur, Delhi, Mumbai, Kolkata Read IMD's prediction | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update 2024: जयपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता में कब होगी मानसून की बारिश? पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

Monsoon Rains in Jaipur Delhi Kolkata Mumbai: आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि मानसून अगले 4 दिनों (31 मई) को केरल पहुंचेगा। इसके बाद अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 03:52 pm

Anish Shekhar

CG Monsoon Update
Monsoon Rains in India: देश के कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी की स्थिति का सामना करने के साथ, लोग अब राहत पाने के लिए मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल पहुंचने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने अपने बुलेटिन में कहा था, “दक्षिण-पश्चिम मानसून ±4 दिनों की मॉडल त्रुटि के साथ 31 मई को केरल में प्रवेश करने की संभावना है।” देश के अलग-अलग हिस्सों में मॉनसून के आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

दिल्ली में मानसून

राष्ट्रीय राजधानी इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रही है और कल यानी 28 मई तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। 27 मई को दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में उच्च तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अभी तक दिल्ली में मानसून के प्रवेश से संबंधित कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, हालांकि, रिपोर्टों से पता चलता है कि 27 जून से राष्ट्रीय राजधानी में मानसून आने की संभावना है।

जयपुर में मानसून

IMD के अनुसार, केरल में 31 मई को दस्तक दे सकता है, जो धीरे-धीरे आगे बढ़ता हुआ 30 जून के आस-पास दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। हालांकि केरल में मानसून के आगमन और रफ्तार के आधार पर राजस्थान में मानसून के आगमन की तिथि का सटीक अनुमान लगेगा।

मुंबई में मानसून

आईएमडी अधिकारी ने बताया कि मुंबई में 10 जून से मानसून की बारिश शुरू होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मॉनसून अंडमान में प्रवेश कर चुका है और 10 से 11 जून के बीच मुंबई पहुंचने की उम्मीद है। आमतौर पर मुंबई में मानसून 11 जून को आता है, हालांकि, पिछले साल चक्रवात बिपरजॉय के कारण इसमें दो सप्ताह की देरी हुई।

बेंगलुरू में मानसून

आईएमडी ने कर्नाटक की राजधानी में 13 या 14 जून तक मानसून के आगमन की भविष्यवाणी की है। राज्य में जून के पहले सप्ताह में बारिश शुरू होने का अनुमान है. टाइम्स नाउ से बात करते हुए, आईएमडी बेंगलुरु के मौसम विज्ञानी सीएस पाटिल ने कहा कि मानसून पहले ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर आगे बढ़ चुका है और 1-2 जून तक केरल तट पर पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद इसके 6 या 7 जून तक कर्नाटक तट पर पहुंचने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल में मानसून

कल आए चक्रवाती तूफान के बाद पश्चिम बंगाल वर्तमान में चक्रवात रेमल के परिणामों से निपट रहा है। ‘रेमल’ ने विनाश का एक निशान छोड़ा, जिसमें छप्पर वाली झोपड़ियों की छतें उड़ गईं, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए, जिससे कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा हुआ। राज्य में मानसून के आगमन की बात करते हुए, टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में मानसून का आगमन 10 से 29 जून के बीच होने की संभावना है। आरएमसी कोलकाता के प्रमुख, एचआर विश्वास ने टीओआई को बताया, “अब तक की भविष्यवाणी सामान्य है केरल और अंडमान दोनों में मानसून की शुरुआत। हालाँकि केरल की शुरुआत की तारीख और दक्षिण बंगाल की शुरुआत की तारीख के बीच कोई एक-से-एक संबंध नहीं है, आम तौर पर हम दोनों के बीच 10 दिन गिनते हैं। हम इसके केरल से टकराने के बाद ही इसके आगमन की भविष्यवाणी कर सकते हैं।”

Hindi News/ National News / Monsoon Update 2024: जयपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता में कब होगी मानसून की बारिश? पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो