scriptRation Card: राशन कार्ड धारकों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल, जानिए कैसे मिलेगा लाभ | Ration card holders will get petrol subsidy in jharkhand | Patrika News

Ration Card: राशन कार्ड धारकों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Published: Jan 27, 2022 01:11:49 pm

सरकार गरीब कल्याण के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। इसी में से एक राशन कार्ड योजना। इस योजना के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कई सुविधाएं दी जाती है। इन्हीं में से एक सुविधा है पेट्रोल। अब राशन कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल मुहैया करवाया जा रहा है।

Ration card holders will get petrol subsidy in jharkhand

Ration card holders will get petrol subsidy in jharkhand

देश में राशन कार्ड पर कई तरह का लाभ दिया जा रहा है। जरूरतमंद और गरीबों के लिए सरकार की ओर से समय-समय पर कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं लाई जाती है। इसी में से एक है राशन कार्ड योजना। इस योजना के तहत गरीब तबके को फ्री राशन, हर महीने गेहूं, चावल, चीनी, दाल आदि दिया जाता है। लेकन अब सरकार ने इसी योजना में एक और सुविधा जोड़ दी है। ये सुविधा सस्ता पेट्रोल। अब राशन कार्ड पर राश कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल भी मुहैया करवाया जाएगा। जानते है कैसे लिया जा सकता है इस सुविधा का लाभ।
अब तक राशन कार्ड के जरिए लोगों को फ्री राशन, हर महीने गेहूं, चावल, चीनी जैसी जरूरत की चीजें दी जाती थीं। लेकिन 26 जनवरी से राशन कार्ड धारकों को एक नई सुविधा दी जा रही है। इस नई सुविधा के तहत केंद्र और राज्य सरकार की ओर से आम जनता, गरीबों और जरूरतमंदों को राशन कार्ड पर सस्ते पेट्रोल की सुविधा मिलेगी।
देश के अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड के तहत अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं। इसी कड़ी में झारखंड सरकार ने राज्य में रहने वाले करीब 20 लाख लोगों को राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल देने की घोषणा की है। इस खास सुविधा की शुरुआत 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर हो गई। झारखंड की सोरेन सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की है, जिसका फायदा राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें – राशन कार्ड की लिस्ट से कहीं आपका नाम कट तो नहीं गया है, घर बैठे तुरंत करें ऐसे चेक

ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ

सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ लाल, पीला और हरा राशन कार्ड धारक ही उठा सकते हैं। पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा जिनका राशन कार्ड खराब हो चुका है या फिर निरस्त हो गया है। सिर्फ उसी राशन कार्ड धारक को योजना का लाभ दिया जाएगा, जो वर्तमान में उपयोग में लाया जा रहा है।
झारखंड सरकार ने एक और दी सुविधा

झारखंड की सोरेन सरकार ने सस्ता पेट्रोल का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड धारकों के अलावा एक और रास्ता निकाला। इसके तहत प्रदेश में जिन लोगों के पास झारखंड राज्य निबंधन का दो पहिया वाहन है, वे लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।
यह भी पढ़ें – Ration Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ा

250 रुपए हर महीने बैंक खाते में होंगे ट्रांसफर


पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत हर एक सदस्य को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इस हिसाब से हर महीने खाते में 250 रुपए एकमुश्त ट्रांसफर किए जाएंगे। यहां यह जरूर जान लें कि पेट्रोल खरीदते समय आपको पंप पर पूरी राशि का पेमेंट करना होगा। महीने के आखिर में आपके खाते में 250 रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो