script भारत रत्न के लिए लालकृष्ण आडवाणी ने व्यक्त किया आभार: 'यह न केवल मेरे लिए बल्कि मेरे आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है' | Receiving Bharat Ratna is an honor to my ideals and principles, thanks to President Murmu and PM Modi: LK Advani | Patrika News

भारत रत्न के लिए लालकृष्ण आडवाणी ने व्यक्त किया आभार: 'यह न केवल मेरे लिए बल्कि मेरे आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है'

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 08:16:26 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर हार्दिक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लाल कृष्ण आडवाणी ने इस सम्मान को केवल एक व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों की मान्यता मानते हुए अपनी गहरी सराहना व्यक्त की।

lk_advani009.jpg

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक धन्यवाद कहा है। भारतीय राजनीति में, विशेषकर बीजेपी के भीतर एक प्रभावशाली व्यक्ति रहे आडवाणी ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा, न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान है जिनकी मैंने सेवा करने का प्रयास किया। आडवाणी ने अपने आपको भारत रत्न सम्मान से सम्मानित किए जाने की घोषणा पर बयान जारी कर कहा कि मैं अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ 'भारत रत्न' स्वीकार करता हूं जो आज मुझे प्रदान किया गया है। यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान की बात है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान है, जिनकी मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा करने का प्रयास किया।

देश की समर्पित और निस्वार्थ सेवा

आडवाणी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ अपने जुड़ाव को याद करते हुए कहा कि 14 साल की उम्र में जबसे मैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में स्वयंसेवक के रूप में शामिल हुआ, तब से मैंने केवल एक ही चीज इनाम में मांगा है, जीवन में मुझे जो भी कार्य सौंपा गया है, उसमें अपने प्यारे देश की समर्पित और निस्वार्थ सेवा करना। जिस चीज ने मेरे जीवन को प्रेरित किया है, वह आदर्श वाक्य है 'इदं न मम' - यह जीवन मेरा नहीं है। मेरा जीवन मेरे राष्ट्र के लिए है।

दीनदयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद

आडवाणी ने दीनदयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए आगे कहा कि आज मैं उन दो व्यक्तियों को कृतज्ञतापूर्वक याद करता हूं जिनके साथ मुझे करीब से काम करने का सम्मान मिला, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी। मैं अपनी पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवकों और अन्य लोगों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, जिनके साथ मुझे सार्वजनिक जीवन में अपनी पूरी यात्रा के दौरान काम करने का सौभाग्य मिला। मैं अपने परिवार के सभी सदस्यों, विशेषकर अपनी प्रिय दिवंगत पत्नी कमला के प्रति भी अपनी गहरी भावनाएं व्यक्त करता हूं। वे मेरे जीवन में शक्ति और स्थिरता का सबसे बड़ा स्रोत रहे हैं।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का जताया आभार

आडवाणी ने भारत रत्न घोषित किए जाने पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हार्दिक धन्यवाद देते हुए अपने बयान में यह भी कहा कि मुझे यह सम्मान प्रदान करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को मेरा हार्दिक धन्यवाद। हमारा महान देश महानता और गौरव के शिखर पर प्रगति करे।

ट्रेंडिंग वीडियो