script रेवंत रेड्डी के साथ एक डिप्टी सीएम और 12 मंत्री लेंगे शपथ, सोनिया, राहुल और प्रियंका तेलंगाना के लिए रवाना | Revanth Reddy will Take Oath As first congress Telangana Chief Minister Today | Patrika News

रेवंत रेड्डी के साथ एक डिप्टी सीएम और 12 मंत्री लेंगे शपथ, सोनिया, राहुल और प्रियंका तेलंगाना के लिए रवाना

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2023 08:12:31 am

Chief Minister Oath ceremony in Telangana today: यह बताया जा रहा है कि उनके साथ 12 मंत्री और 1 डिप्टी सीएम भी शपथ लेगा. शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दिल्ली एयरपोर्ट के लिए निकल चुके हैं। वे तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। कांग्रेस के युवा नेता रेवंत रेड्डी को आज दोपहर 1:04 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई जाएगी।

revanth_reddy_cm_telangana.jpg

Anumula Revanth Reddy will be first congress CM of Telangana: देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आ गए। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला जबकि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को जनादेश प्राप्त हुआ है। मिजोरम में विधानसभा चुनाव में जेडपीएम पार्टी विजयी हुई। अभी तक हिंदी भाषी राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा किनके सिर मुख्यमंत्री का ताज पहनाएगी, यह तय नहीं कर पाई है। यह संभव है कि तीनों ही राज्यों में कुछ चौंकाने वाले खुलासे हों। हालांकि तेलंगाना में मतगणना के दिन यानी 3 नवंबर को ही रेवंत रेड्डी का नाम मुख्यमंत्री के नाम पर सामने आ गया था और एक दो दिन बाद में कांग्रेस पार्टी के आला कमान ने रेवंत के नाम मुहर लगाकर मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस सवाल पर विराम लगा दिया। रेवंत को 7 नवंबर 2023 यानी आज मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई जाएगी। हैदराबाद स्थित एलबी स्टेडियम में दोपहर 1:04 पर वे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस संसदीय पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी इस आयोजन में शरीक होंगे।

शपथ ग्रहण समारोह में एक लाख लोग शरीक होंगे

arrangements for the swearing-in ceremony : तेलंगाना के मुख्य सचिव ए. शांति कुमारी और पुलिस महानिदेशक रवि गुप्ता ने 6 नवंबर को आयोजन स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों की साथ बैठक की और शपथ समारोह से जुड़े आयोजन का जायजा लिया। यह उम्मीद की जा रही है कि इस कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग शामिल होंगे।

कार्यक्रम में शामिल होने का आम लोगों को खुला आमंत्रण

रेवंत रेड्डी ने आम लोगों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए खुला निमंत्रण दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कांग्रेस पार्टी के ओर से विधायक का चुनाव जीतने वाले मल्लू भट्टी विक्रम को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई जाएगी। विक्रम पिछले विधानसभा में सीएलपी से विधायक थे। इस कार्यक्रम में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव डी. राजा भी शामिल होंगे। रेवंत रेड्डी की ओर से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से विधानसभा का चुनाव जीतने वाले कुनामनेनी समबसिवा राव को भी इस कार्यक्रम का आमंत्रण भेजा गया है।

सिद्धारमैया और शिवकुमार भी होंगे शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार भी शामिल होंगे। शिवकुमार हैदराबाद में सीएलपी बैठक के समन्वय के लिए पार्टी नेतृत्व द्वारा नियुक्त एआईसीसी पर्यवेक्षकों में से एक थे।

राज्य के पुलिस महानिदेशक रवि गुप्ता ने कहा कि हैदराबाद शहर में यातायात और अन्य बातों की उपयुक्त व्यवस्था की गई है ताकि जनता को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले कुछ वीवीआईपी शहर के बाहरी इलाके में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे जबकि अन्य बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा की उचित व्यवस्था की जाएगी।

एआईसीसी नेतृत्व ने 5 नवंबर 2023 को रेवंत रेड्डी को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता और तेलंगाना का अगला मुख्यमंत्री नामित किया। हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराया और कुल 119 सीटों में से 64 सीटें जीतीं। पार्टी की चुनाव पूर्व सहयोगी पार्टी सीपीआई को एक सीट मिली।

यह भी पढ़ें - रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के अगले CM, कांग्रेस आलाकमान ने लगाई मुहर, 7 दिसंबर को लेंगे शपथ

ट्रेंडिंग वीडियो