Earthquake in Uttarakhand : उत्तराखंड के जोशीमठ में 4.6 तीव्रता का भूकंप, चमोली-अल्मोड़ा में भी कांपी धरती

उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र जोशीमठ से 31 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण रहा।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 11 Sep 2021, 08:31 AM IST

नई दिल्ली। उत्तराखंड में इस वक्त जगह-जगह भारी बारिश और भूस्खलन हो रहा है। इस बीच भूकंप ने भी पहाड़ के लोगों की मुसीबतें बढ़ाई है। उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र जोशीमठ से 31 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण रहा। यह भूकंप आज सुबह 5:58 मिनट पर आया। सुबह आए भूकंप की वजह से लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि कुछ ही देर में सब कुछ सामान्य हो गया। हालांकि अभी तक भूकंप की वजह से किसी जानमाल की सूचना नहीं है।

चमोली, पौड़ी, अल्मोड़ा में भूकंप के तेज झटके
प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, शनिवार की सुबह करीब 5 बजकर 58 मिनट पर उत्तराखंड के चमोली, पौड़ी, अल्‍मोड़ा आदि कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 4.7 मैग्नीट्यूड मापी गई है। बता दें कि उत्तराखंड में भूकंप आने पर मौजूदा समय में 71 सायरन और 165 सेंसर लगे हैं।

केदारघाटी में 4 तीव्रता का भूकंप
शनिवार आज सुबह-सुबह केदारघाटी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 6:00 बजे के आए भूकंप के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकले। बीती रात से ही केदारघाटी में लगातार बारिश हो रही है और इस बीच भूकंप के झटकों से लोगों की मुसीबतें बढ़ गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3 से 4 मापी गई है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned