scriptVHP ने बनाया बड़ा प्लान, पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर करने जा रही है यह काम | VHP plans to organise 1000 Ram Navami rallies across Bengal | Patrika News

VHP ने बनाया बड़ा प्लान, पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर करने जा रही है यह काम

Published: Apr 06, 2022 11:10:36 am

Submitted by:

Archana Keshri

VHP ने राम नवमी पर पूरे पश्चिम बंगाल में 1,000 से अधिक रैलियां या शोभा यात्रा निकालने की योजना बनाई है। विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने राम नवमी पर पूरे पश्चिम बंगाल में 1,000 से अधिक रैलियां या शोभा यात्रा निकालने की योजना बनाई है।

VHP ने बनाया बड़ा प्लान, पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर करने जा रही है यह काम

VHP ने बनाया बड़ा प्लान, पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर करने जा रही है यह काम

राम नवमी पर पूरे पश्चिम बंगाल में विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 1,000 से अधिक रैलियाँ या शोभा यात्रा निकालने की योजना बनाई है। ऐसा बंगाल में हिन्दुओं का मनोबल बढ़ाने के लिए अहम माना जा रहा है। वहीं बंगाल में लगातार होती हिंसा को देखते हुए भी इन शोभायात्राओं को सकुशल संपन्न कराना एक चुनौती भरा काम है।
VHP के बंगाल मंडल के वरिष्ठ प्रवक्ता, सौरीश मुखर्जी ने कहा कि वे रामनवमी को भव्य तरीके से नहीं मना सकते थे क्योंकि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कोविड की स्थिति के कारण शुरू हुआ था, इसलिए उन्होंने 2022 में सभी भव्य जाने की योजना बनाई है।
तो वहीं, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने रामनवमी रैलियों के आयोजन के विहिप के प्रस्ताव पर नाराजगी जताई और दावा किया कि उनका उद्देश्य ‘धर्म को राजनीति के साथ मिलाना’ है। TMC के प्रवक्ता सुखेंदु शेखर राय ने कहा, “VHP जो कर रही है, वह नया काम नहीं है। राम नवमी रैलियां पश्चिम बंगाल में पहले भी आयोजित की गई है।”
दूसरी तरफ, VHP के अनुसार, वे पुलिस की अनुमति नहीं मांगेंगे। लेकिन इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन और पुलिस थानों को दी जाएगी। सवाल उठता है कि अगर पुलिस ने अनुमति नहीं दी तो VHP क्या करेगी?

यह भी पढ़ें

इन 3 बैंकों पर RBI ने लगाया लाखों का जुर्माना, जानिए क्या होगा खाताधरकों पर असर

आपको बता दें, रामनवमी की शोभायात्रा में परंपरा के अनुसार आयुध पूजा या अस्त्र-शास्त्रों की पूजा का भी वुधान है। ऐसे में बंगाल में हिंसा की हालिया घटनाओं को देखते हुए प्रशासन के सहयोग पर जोर दिया जा रहै है।
मुखर्जी ने कहा, कि पुलिस प्रशासन को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि रामनवमी के दौरान VHP के किसी भी कार्यक्रम में उपद्रवी बाधा न बनें। ऐसे में देखना होगा कि आने वाले समय में VHP की रैली को लेकर राज्य सरकार की कैसी प्रतिक्रिया होती है।

यह भी पढ़ें

42 सालों तक इस स्टेशन पर नहीं रुकी कोई ट्रेन, शाम ढलने के बाद आज भी नहीं जाता कोई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो