scriptVice President Election Result: जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हराया | Vice-presidential Election 2022 LIVE Updates : Jagdeep Dhankhar vs Mar | Patrika News
live--icon/ Updated

Vice President Election Result: जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हराया

Vice President Election 2022 Live Updates: पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ देश के 16वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है। उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हराया। इससे पहले आज भारत के नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान हआ। देर शाम तक वोटों की गिनती के बाद नतीजे आए। रिजल्ट के बारे में रिटर्निंग अधिकारी एवं लोक सभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सदनों के 780 सांसदों में से 92.94 प्रतिशत सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले 725 सांसदों में से 15 वोट अमान्य पाए गए। सिंह ने बताया कि उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए पड़े 710 वैध मतों में से जगदीप धनखड़ को 528 सांसद

नई दिल्ली

Updated: August 06, 2022 10:58:29 pm

प्रमुख अपडेट
jagdeep_dhankhar_margaret_alva.jpg

Aug 06, 2022 | 07:53 PM (IST)

346 वोटों के अंतर से जीते जगदीप धनखड़, मार्गरेट अल्वा को मिले मात्र 182 मत

उपराष्ट्रपति पद का रिजल्ट आ गया है। एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ ने बड़ी जीत हासिल की है। चुनाव आयोग की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ को 528 मत मिले। जबकि विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। 15 वोटों को रद्द किया गया है। चुनाव अधिकारी उत्पल के सिंह ने इसकी जानकारी दी। इसी के साथ जगदीप धनखड़ देश के 16वें राष्ट्र्पति बन गए हैं।

Aug 06, 2022 | 07:41 PM (IST)

उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटों की गिनती खत्म, थोड़ी देर में रिजल्ट

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती खत्म हो गई है। अब से थोड़ी ही देर में चुनाव आयोग प्रेस कॉफ्रेंस कर आधिकारिक रिजल्ट की घोषणा करेगा। माना जा रहा है कि जगदीप धनखड़ बड़ी जीत हासिल करेंगे। उनकी जीत पर जश्न की तैयारी शुरू हो गई है।

Aug 06, 2022 | 07:08 PM (IST)

थोड़ी देर में आएगा रिजल्ट, 11 अकबर रोड पहुंचे जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति चुनाव का रिजल्ट थोड़ी देर में आने वाला है। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत तय मानी जा रही हैं। जगदीप धनखड़ 11 अकबर रोड पहुंच चुके हैं। उन्होंने हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। उनकी जीत पर जश्न की तैयारी शुरू हो गई है। दिल्ली से लेकर राजस्थान के झूंझनु में जश्न मनाया जा रहा है।

Aug 06, 2022 | 06:23 PM (IST)

उपराष्ट्रपति चुनाव में 55 सांसदों ने नहीं किया मतदान

उपराष्ट्रपति चुनाव का मतदान संपन्न हो गया है। अब वोटों की गिनती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच जानकारी मिली कि उपराष्ट्रपति चुनाव में 55 सांसदों ने वोट नहीं किया। करीब 93 प्रतिशत मतदान होने की खबर सामने आई है। बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 788 सांसदों का निर्वाचक मंडल है। लेकिन जम्मू कश्मीर के 4, नामांकित की 3 और त्रिपुरा की 1 सहित कुल 8 राज्यसभा सीटें अभी खाली चल रही है। ऐसे में कुल 780 सांसदों को वोट करना था। लेकिन 780 में से 725 सांसदों ने ही वोट डाला।

 

Aug 06, 2022 | 06:24 PM (IST)

भाजपा के इन दो सांसदों ने उपराष्ट्रपति चुनाव में नहीं किया मतदान

भाजपा के दो सांसद उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं कर सके। मिली जानकारी के अनुसार भाजपा सांसद संजय धोत्रे स्वास्थ्य कारणों से वोट नहीं दे सके। जबकि सनी देओल देश से बाहर हैं। इसलिए वो भी वोट नहीं दे सके। वहीं जेल में होने के कारण शिवसेना सांसद संजय राउत वोट नहीं दे सके। इसके अलावा टीएमसी के दो सांसदों शिशिर अधिकारी और दिवेंदु अधिकारी ने वोट किया, जबकि टीएमसी ने मतदान में भाग न लेने का फैसला किया था।

 

Aug 06, 2022 | 06:24 PM (IST)
Aug 06, 2022 | 05:30 AM (IST)

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान संपन्न, देर शाम तक आएंगे नतीजे

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान संपन्न हो गया है। संसद भवन में शाम पांच बजे तक वोटिंग हुई। चुनाव अधिकारी ने वोटिंग संपन्न होने की जानकारी दी है। अब मतपत्रों की गिनती की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव अधिकारी से मिली म जानकारी के अनुसार देर शाम तक नतीजे जारी किए जाएंगे।

Aug 06, 2022 | 04:47 PM (IST)

भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने किया वोट, अंतिम दौर की मतदान जारी

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अब अंतिम दौर की मतदान चह रही है। अब से थोड़ी देर पहले भाजपा सांसद और मशहूर एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार अब मात्र 15 से 20 मिनट का मतदान बाकी है। बता दें कि शाम पांच बजे तक वोटिंग होनी है।

Aug 06, 2022 | 03:55 PM (IST)

शाम पांच बजे तक होगी वोटिंग, मतदान का आखिरी घंटा शुरू

देश के अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए इस समय वोटिंग चल रही है। चुनाव अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मतदान शाम पांच बजे तक होगी। ऐसे में अब मतदान का अब आखिरी घंटा शुरू हो गया है। अब से थोड़ी देर पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर सहित अन्य भाजपा नेताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Aug 06, 2022 | 02:56 PM (IST)

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में डाला वोट

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने के लिए शनिवार को दिल्ली में संसद भवन पहुंचे, जिसमें एनडीए के जगदीप धनखड़ और विपक्ष की मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला है।

Aug 06, 2022 | 02:14 PM (IST)

कांग्रेस सांसदों ने डाला वोट

राहुल गांधी, शशि थरूर, अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस सांसदों ने चल रहे उप-राष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डाला। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक पूरा होने की संभावना है जिसके बाद मतों की गिनती शुरू होगी।

Aug 06, 2022 | 01:27 PM (IST)

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी वोट डालने संसद भवन पहुंचीं

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूदा उपराष्ट्रपति चुनाव में अपना मत डालने के लिए शनिवार को संसद पहुंचीं। उपराष्ट्रपति पद के लिए NDA ने जगदीप धनखड़ और विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है.।

Aug 06, 2022 | 01:00 AM (IST)

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, जेपी नड्डा ने अपना वोट डाला

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल के साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को संसद भवन में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चलेगा, जिसके बाद मतगणना होगी।

Aug 06, 2022 | 12:30 PM (IST)

संसद पहुंची विपक्ष की वी-पी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा शनिवार को संसद में चल रहे वी-पी चुनावों में अपना मत डालने के लिए पहुंचीं।

Aug 06, 2022 | 12:06 PM (IST)

उपराष्ट्रपति को वेतन से लेकर मिलती हैं ये रॉयल सरकारी सुविधाएं, ऐसे होता है चुनाव

देश में नए उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव हो रहा है। भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है। उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की ओर से जहां जगदीप धनखड़ चुनावी मैदान में हैं वहीं विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा साझा उम्मीदवार हैं। जानते हैं आखिर देश के उपराष्ट्रपति को वेतन और सुविधाएं क्या-क्या मिलती हैं।

More Read...

Aug 06, 2022 | 11:43 AM (IST)

उपसभापति हरिवंश ने किया मतदान

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं। देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

Aug 06, 2022 | 11:38 AM (IST)

गृह मंत्री अमित शाह ने डाला वोट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला जिसमें एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के खिलाफ खड़ा किया गया है।

Aug 06, 2022 | 11:34 AM (IST)

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने डाला वोट

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने आज संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला। उपराष्ट्रपति चुनने के लिए संसद के दोनों सदनों के सदस्य आज अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

Aug 06, 2022 | 11:19 AM (IST)

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजीव चंद्रशेखर ने डाला वोट

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को संसद भवन में अपना वोट डाला।

Aug 06, 2022 | 11:02 AM (IST)

पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह वोट डालने संसद पहुंचे

पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह शनिवार को उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने संसद भवन पहुंचे।

Aug 06, 2022 | 10:53 AM (IST)

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, अश्विनी वैष्णव ने डाला वोट

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को संसद भवन में वोट डाला। भाजपा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह, टीआरएस सांसद और वाईएसआरसीपी के रघु राम कृष्ण राजू भी वोट डालते देखे गए।

Aug 06, 2022 | 10:44 AM (IST)

TMC सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने शिशिर अधिकारी को पत्र लिखकर मतदान से दूर रहने को कहा

टीएमसी सांसद और लोकसभा में संसदीय दल के नेता, सुदीप बंद्योपाध्याय ने पार्टी सांसद शिशिर अधिकारी को पत्र लिखकर शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान से दूर रहने को कहा। सुदीप बंदोपाध्याय ने शिशिर अधिकारी को पत्र लिखा, जो अभी भी टीएमसी के एक सांसद हैं, उन्हें पार्टी द्वारा तय और घोषित किए गए उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान से दूर रहने की सूचना दी गई है।

Aug 06, 2022 | 10:42 AM (IST)

जीत के लिए चाहिए 394 वोट

उपराष्ट्रपति का चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद अपना वोटिंग करते है। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं। इस बार चुनाव में जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा आमने सामने है। जीत के लिए 394 वोट चाहिए।

Aug 06, 2022 | 10:26 AM (IST)

भारत के नए निर्वाचित उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे

मतगणना के बाद शनिवार को भारत के नए उपराष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी, वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त होने के एक दिन बाद 11 अगस्त को पद की शपथ ली जाएगी।

No data to display.
Aug 06, 2022 | 10:15 AM (IST)

प्रधानमंत्री मोदी ने किया मतदान

भारत के नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। जो शाम 5 बजे तक होगा। इसके बाद चुनाव नतीजे जारी किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान किया है। उपराष्ट्रपति चुनने के लिए संसद के दोनों सदनों के सदस्य आज अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

अगली खबर
right--arrow
Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्री
Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्री

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.