scriptजम्मू-कश्मीर के इन 10 जिलों में हिमस्खलन मचाएंगा तांडव, दर्जनों उड़ानें रद्द, राजमार्ग बंद | Weather Alert Avalanche warning for 10 districts of Jammu and Kashmir | Patrika News

जम्मू-कश्मीर के इन 10 जिलों में हिमस्खलन मचाएंगा तांडव, दर्जनों उड़ानें रद्द, राजमार्ग बंद

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2024 10:08:12 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

जम्मू-कश्मीर में बारिश और हिमपात के साथ खराब मौसम के बीच 10 जिलों के पर्वतीय इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

avalanche_.jpg

जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने जम्मू-कश्मीर में बारिश और हिमपात के साथ खराब मौसम के बीच 10 जिलों के पर्वतीय इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। जेकेडीएमए ने मंगलवार को कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान अनंतनाग और कुलगाम जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में समुद्र तल से 2200 मीटर ऊपर ‘कम खतरनाक’ स्तर का हिमस्खलन होने का अनुमान है। अगले 24 घंटों में उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा और बारामूला जिलों में समुद्र तल से 2400 मीटर ऊपर ‘मध्यम खतरनाक’ स्तर का हिमस्खलन होने के आसार हैं।

हिमस्खलन की चेतावनी जारी

इसी तरह, उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और मध्य कश्मीर के गांदरबल तथा जम्मू संभाग के डोडा, किश्तवाड़, पुंछ और रामबन जिलों में समुद्र तल से 2000 मीटर ऊपर ‘उच्च खतरनाक’ स्तर वाला हिमस्खलन होने का अनुमान है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और अगले आदेश तक हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी गयी है। जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में तीन दिन से हिमपात हो रहा है, जिसके कारण अधिकारियों ने मंगलवार को एहतियात के तौर पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की।

हिमपात के कारण 12 से अधिक उड़ानें रद्द

जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर 12 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। श्रीनगर हवाई अड्डे के निदेशक जावेद अंजुम ने मंगलवार को कहा कि खराब मौसम के कारण कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। उन्होंने कहा, उड़ान रद्द होने के बारे में अपडेट बाद में साझा किया जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित ऊंचे इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी आज ताजा हिमपात हुआ।

हिमपात होने से राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों में हिमपात होने से राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन बंद कर दिया गया। यातायात अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि मंगलवार को हिमपात और बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा श्रीनगर लेह मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश होने से कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है, जिसके जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध है।

ट्रेंडिंग वीडियो