scriptहरियाणाः सरकारी अस्पताल में प्रसूता को न सही इलाज मिला न एंबुलेंस, चलती बस में बच्चे को दिया जन्म | woman gave birth to a child in the bus in jind haryana | Patrika News
राष्ट्रीय

हरियाणाः सरकारी अस्पताल में प्रसूता को न सही इलाज मिला न एंबुलेंस, चलती बस में बच्चे को दिया जन्म

हरियाणा में एक महिला ने चलती बस में बच्चे को जन्म दिया. महिला के परिजनों ने बताया कि प्रसव पीड़ा तेज होने पर उसे इलाज के लिए जींद के सरकारी अस्पताल ले गए थे. लेकिन वहां न समुचित इलाज मिला और ना ही रेफर किए जाने पर एंबुलेंस.

नई दिल्लीApr 28, 2022 / 02:32 pm

Prabhanshu Ranjan

haryana_roadway_3.jpg

चलती बस में बच्चे को दिया जन्म

नई दिल्ली. केंद्र के साथ-साथ राज्यों की सरकारें भी स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त का दावा करती है. लेकिन जमीनी हकीकत में ये दावें खोखले ही नजर आते हैं. हरियाणा के जींद जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सरकार की इन दावों की पोल खोल दी. यहां अस्पताल में प्रसव कराने आई एक महिला को न तो समुचित इलाज मिला और ना ही रेफर किए जाने पर हायर सेंटर तक जाने के लिए एंबुलेंस. परिजन जैसे-तैसे महिला को सरकारी बस से हायर सेंटर ले जा रहे थे कि इसी बीच महिला ने बस में ही बच्चे को जन्म दिया.

मामला हरियाणा के जींद जिले का है. जहां उत्तरप्रेदश के बांदा जिले के तेरा गांव निवासी भैरमदीन अपनी पत्नी चंदा, बेटे काशी प्रसाद और बहू रोशनी के साथ जींद के सरकारी अस्पताल में बहू का प्रसव कराने पहुंचे थे. लेकिन अस्पताल में उन्हें समुचित सुविधाएं नहीं मिली. भैरमदीन ने बताया कि वो लोग पूरे परिवार के साथ जींद के खेमाखेड़ी गांव में सतीश ईंट-भट्ठे पर काम करते हैं. उनकी बहू रोशनी को बच्चा होना था. देर रात करीब 12 बजे उसे प्रसव पीड़ा होनी शुरू हुई.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, गुरुग्राम बना हॉट स्पॉट, सरकार बोली- अब रोज होगी 20 हजार जांच

रातभर दर्द में कराहती रही प्रसूता रोशनी

भैरमदीन के पुत्र काशी प्रसाद ने बताया कि रात में दर्द शुरू होने पर हमलोग रोशनी को लेकर अस्पताल जाना चाह रहे थे, लेकिन पैसे की कमी और कोई साधन नहीं मिलने के कारण रात भर वो दर्द में ही तड़पती रही. सुबह पांच बजे जैसे-तैसे उसे बस से लेकर हमलोग जींद के सरकारी अस्पताल पहुंचे. लेकिन उस समय वहां भी मेडिकल स्टाफ कम ही थे. इससे दर्द में तड़पता देख वहां मौजूद कर्मियों ने रोशनी को हिसार ले जाने की बात कहीं.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में स्कूलों की साफ-सफाई पर प्रतिमाह 8000 रुपए होंगे खर्च, गंदगी मिली तो प्रिसिंपल पर होगी कार्रवाई

बच्चे के जन्म के बाद पहुंचे अस्पताल, जच्चा-बच्चा स्वस्थ

रोशनी के पति काशी ने आगे बताया कि जींद से हिसार ले जाने के लिए हमलोगों ने एंबुलेंस की मांग की. लेकिन उस समय सरकारी अस्पताल में कोई एंबुलेंस नहीं था. फिर और कोई साधन नहीं होने पर हमलोग उसे बस से ही हिसार ले जाने लगे. रास्ते में ही प्रसव पीड़ा और तेज हुई तो रोशनी ने बस में ही बच्चे को जन्म दिया. रोशनी के साथ उनकी सास और एक और महिला था. हिसार ले जाने वाले बस के चालक ने भी उनलोगों की मदद की. बच्चे को जन्म देने के बाद वो बस से ही जच्चा-बच्चा के साथ अस्पताल पहुंचे. जहां डॉक्टर ने दोनों स्वस्थ बताया.

Home / National News / हरियाणाः सरकारी अस्पताल में प्रसूता को न सही इलाज मिला न एंबुलेंस, चलती बस में बच्चे को दिया जन्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो