scriptअद्भुत संयोग : 100 साल पहले आया स्वप्न और बना दिया श्रीराम का मंदिर, VIDEO | Amazing coincidence dream came 100 years ago and built wonderful temple of Shri Ram see video | Patrika News
नीमच

अद्भुत संयोग : 100 साल पहले आया स्वप्न और बना दिया श्रीराम का मंदिर, VIDEO

माहेश्वरी समाज द्वारा इस मंदिर में कई आयोजन कराया जा रहा है। आज जब अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के रामलला विराजमान हुए हैं, तभी इस मंदिर में जिर्णोद्वार कार्य संपन्न हुआ है।

नीमचJan 22, 2024 / 04:52 pm

Faiz

news

अद्भुत संयोग : 100 साल पहले आया स्वप्न और बना दिया श्रीराम का मंदिर, VIDEO

नीमच. जब पूरा राष्ट्र और विश्व अपने आराध्य भगवान श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को उत्साह के साथ आज मना रहा है, तब इस बात की जानकारी कम ही लोगों को है कि नीमच शहर में भगवान राम का सिर्फ एक ही मंदिर है। इस मंदिर को 100 वर्ष पूर्व शहर के हजारीमल मुच्छाल ने स्वप्न आने के बाद बनाया था। इसके लिए उन्होंने भूमि को पुस्तक बाजार से खरीदा व मंदिर का निर्माण कराया था। अदभूत संयोग ये है कि एक तरफ 500 साल बाद अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, दूसरी तरफ मंदिर निर्माण के 100 साल बाद इसका जिर्णोद्वार हो रहा है। आयोजन की श्रृंखला में मंदिर में भगवान हनुमान की प्रतिमा सोमवार को विराजीत कराई जाएगी।

मंदिर के बारे में मुच्छाल परिवार के हरीवल्लभ मुच्छाल ने बताया करीब 101 साल पहले उनके दादा हजारीमल मुच्छाल को सपना आया था। सपने में बताया कि शहर में एक भी राम मंदिर नहीं है। ऐसे में श्रीराम नवमी सहित भगवान राम से जुड़े आयोजन के लिए भक्त परेशान होते है। इसलिए ये जरूरी है कि भगवान का मंदिर बनाया जाए। मंदिर तो बनाने का सपना आ गया व परिवार में सभी को बता दिया। लेकिन सबसे बड़ी समस्या तब भी स्थान को लेकर थी कि मंदिर बनाया कहा जाए। क्योंकि तब भूमि नहीं थी। तब पर दादा जी ने भूमि की खरीदी की व इसके बाद मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कराया व मंदिर बनकर तैयार हो गया।

 

यह भी पढ़ें- IMD Alert : पड़ने वाली है जानलेवा ठंड, इंसानों, जानवरों और फसलों के लिए खास निर्देश जारी

 

कई साल तक स्वयं की सेवा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8rodm6

मंदिर के पुजारी जीवन तिवारी के अनुसार जब मंदिर बना, तब इसको बनाने वाले हजारीमल जी ने स्वयं मंदिर में कई वर्षों तक सेवा की। माहेश्वरी समाज इसकी देखरेख अब करता है। मंदिर का जिर्णोद्वार कार्य चल रहा है। ये संयोग है कि मंदिर को 100 साल बने हुए है व जब अयोध्या स्थित श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, तब ही इस मंदिर में भी भगवान हनुमान की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार को हुई।


सभी भक्त जरूर आएं

माहेश्वरी समाज अध्यक्ष सुरेश अजमेरा के अनुसार मंदिर के जिर्णोद्वार आयोजन अंतर्गत कई कार्य हो रहे है। इसमें सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, कलश यात्रा का आयोजन हुआ है। अब सोमवार को भगवान हनुमान की प्रतिमा की प्राण – प्रतिष्ठा होगी। भक्तों से अजमेरा ने अपील की, सभी भक्त मंदिर से जुड़े आयोजन में शामिल हो।

dailymotion

Home / Neemuch / अद्भुत संयोग : 100 साल पहले आया स्वप्न और बना दिया श्रीराम का मंदिर, VIDEO

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो