scriptनवरात्रि पर 9 दिन तक मांस की दुकानों पर बैन, गाजियाबाद के अधिकारी ने दी चेतावनी – ‘खुली मिली तो चलवा दूंगा बुलडोजर’ | Ghaziabad Mayor Reverses Ban On Sale Of Meat During Navratri | Patrika News
नई दिल्ली

नवरात्रि पर 9 दिन तक मांस की दुकानों पर बैन, गाजियाबाद के अधिकारी ने दी चेतावनी – ‘खुली मिली तो चलवा दूंगा बुलडोजर’

यूपी के गाजियाबाद में नवरात्री को लेकर एक बड़ा फरमान प्रशासन ने जारी किया है। प्रशासन ने जिले में मांस की दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया है। इस कानून का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ बुलडोजर चलवाने की चेतावनी दी जा रही है।

नई दिल्लीApr 02, 2022 / 07:01 pm

Archana Keshri

नवरात्रि पर 9 दिन तक मांस की दुकानों पर बैन, गाजियाबाद के अधिकारी ने दी चेतावनी - 'खुली मिली तो चलवा दूंगा बुलडोजर'

नवरात्रि पर 9 दिन तक मांस की दुकानों पर बैन, गाजियाबाद के अधिकारी ने दी चेतावनी – ‘खुली मिली तो चलवा दूंगा बुलडोजर’

देश में नवरात्र का त्योहार शुरू हो गया है। चैत्र नवरात्रि हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस त्योहार में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा होती है। इस साल चैत्र नवरात्रि व्रत शनिवार से शुरू हो गए हैं और 11 अप्रैल को समाप्त होंगे। इसी बीच दिल्ली-NCR यानी की गाजियाबाद से नवरात्र के दौरान 9 दिनों के लिए मांस की बिक्रिी पर रोक लगा दी गई है, जिसकी वजह से यहां मांस की दुकानें बंद हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब गाजियाबाद में नवरात्रि के दौरान मांस की दुकानों पर प्रतिबंध लगाया गया है।
इस संबंध में एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसमें एक अधिकारी दुकानदारों को चेतावनी देते दिख रहे हैं। वीडियो में दिख रहे अधिकारी के बारे में बताया जा रहा है कि वो खाद्य सुरक्षा अधिकारी हैं। वीडियो में अधिकारी दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कह रहे हैं- “अगर एक भी किसी के यहां दिख गया तो बुलडोजर मंगवा कर वहां से यहां तक ना तोड़वा दिया तो कहना…तुमलोग यही चाहते हो तो यही होगा…।”
https://twitter.com/hashtag/Ghaziabad?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वीडियो में अधिकारी एक खुले हुए दुकान का लाइसेंस कैंसिल कहने के लिए भी कहते हैं। अधिकारी ने कहा- “मैडम इनका नाम नोट कीजिए, लाइसेंस इनका कैंसिल करिए…। तुम्हारे चलते अपनी नौकरी गवां दें हम?” जानकारी के मुताबिक, मेयर के निर्देश पर ये आदेश जारी किया गया है। उन्होंने कहा- “आदेश हर साल जारी किया जाता है और प्रतिबंध केवल नवरात्रि के दौरान होता है।”

यह भी पढ़ें

दो से अधिक बच्चे वाले शिक्षकों को भेजा गया नोटिस, सरकार ने पूछा क्यों पैदा किए तीन बच्चे

ऐसे में प्रभावित दुकानदारों का कहना है कि हमने अपनी दुकानों में लाखों के मांस के उत्पाद रखे हैं। उनका ये भी कहना है कि हमारी आय का स्रोत बंद हो गया है, हमें हजारों का नुकसान होगा। वहीं, इसपर मेयर आशा शर्मा का बयान सामने आया है। उनका कहना है कि मांस और शराब अलग-अलग चीजें हैं, जिनकी बराबरी नहीं की जा सकती। यह धार्मिक भावनाओं से जुड़ा है। ऐसा हर बार होता है कि नवरात्रि के दौरान मंदिर के आसपास कच्चा मांस नहीं बेचा जा सकता है।
https://twitter.com/ANINewsUP/status/1510206358058340356?ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बता दें, इससे पहले लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर ने त्योहारों के दौरान मांस की दुकानों को बंद करने की कई अपीलें की थीं। गुरुवार को विधायक नंद किशोर गुर्जर ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कहा था कि उनके क्षेत्र में कई रेस्टोरेंट खुले में मीट बेच रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों से बीमारी के किसी भी संभावित प्रसार को रोकने के लिए ऐसी दुकानों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था। तो वहीं इससे ठीक पहले ग़ाज़ियाबाद के जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने पुलिस बल के साथ एक विशेष अभियान चलाया था। निरीक्षण के दौरान सेनेट्री ऐंड हाइजीनिक कन्डीशन एवं अन्य मानकों का अनुपालन ना करने वाले और अवैध रूप से चल रही मीट की दुकानों को तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया।

यह भी पढ़ें

पेट्रोल के दाम से होकर परेशान, बाइक खड़ा कर घोड़े पर सवार होकर बिजली बिल वसूलने निकला कर्मचारी

Home / New Delhi / नवरात्रि पर 9 दिन तक मांस की दुकानों पर बैन, गाजियाबाद के अधिकारी ने दी चेतावनी – ‘खुली मिली तो चलवा दूंगा बुलडोजर’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो