scriptइस बीमारी से जूझ रही हैं एक्ट्रेस सोनम कपूर, 17 साल की उम्र में जान गईं थी ये बात | sonam kapoor and nick jonas is suffering from type 1 diabetes | Patrika News

इस बीमारी से जूझ रही हैं एक्ट्रेस सोनम कपूर, 17 साल की उम्र में जान गईं थी ये बात

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 11:11:07 pm

Submitted by:

Shivani Awasthi

मोस्ट ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर मशहूर सोनम कपूर जितनी बाहर से फिट दिखती हैं उतनी अंदर से नहीं है। दरअसल वे एक ऐसी बिमारी से जूझ रही है जिसके बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अभी साइंस में इसका पूरी तरह से ईलाज संभव नहीं है।

Sonam Kapoor

Sonam Kapoor

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री जितनी चकाचौंध से भरी बाहर से नजर आती है उतनी है नहीं। बाहर से दिखने वाला ग्लैमर, इंटरटेमेंट अंदर से कैसा है ये तो बस इसका मजा चखने वाले सेलेब्स ही जान सकते हैं। हर आम इंसान की तरह ही सेलेब्स की जिंदगी में भी कई उतार-चढ़ाव आते हैं। सेलेब्स भी कई तरह की बिमारियों का सामना करते हैं।
इतिहास भी गवाह है कि सिर्फ इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ही न जाने कितने लोगों ने गंभीर बिमारियों के चलते दुनिया को अलविदा कह दिया था। इसी तरह से कई सेलेब्स हैं जो छोटी-बड़ी तमाम बिमारियों से जूझ रहे हैं। इस लिस्म में मोस्ट ग्लैमरस एक्ट्रेस सोनम कपूर का नाम भी शामिल है। उनकी फिटनेस को देखते हुए कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता कि वे भी किसी बिमारी का शिकार होंगी। जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोनम कपूर टाइप-1 डायबिटीज है।
सोनम कपूर का जन्म 9 जून 1985 को हुआ था। सोनम उन अभिनेत्रिओं मैं से एक हैं जिनको फिल्मफेयर और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके हैं। 2012 में वह फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 में अपनी आय और लोकप्रियता के आधार पर शामिल हो गयी थी।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ एक गलती से तबाह हो गया था गोविंदा का करियर, आज भी कबूल करते हैं ये बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनम को 17 साल की उम्र ये बीमारी हुई थी। सोमन कपूर इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए नियमित योग, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट लेती हैं और लंबे वक्त से इसका इलाज कर रही हैं।
हालांकि ऐसा नहीं है कि वे अकेली सेलेब हैं जो इसका शिकार हैं। फिलहाल खबरों की मानें तो उनके अलावा प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनस भी इसी बिमारी से जूझ रहे हैं औऱ उन्हें भी शुरुआती दौर में इसके बारे में पता चल गया था।
यह भी पढ़ेंः मधुबाला के प्यार ने दिलीप कुमार को पहुंचा दिया था कोर्ट, जज से कहा- मैं मधु से प्यार करता हूं और करता रहूंगा

एक्सपर्ट्स की मानें तो आमतौर पर यह समस्या बचपन व किशोरावस्था में देखने को मिलती है, इसलिए इसे जुवेनाइल डायबिटीज) या इंसुलिन-डिपेंडेंट डायबिटीज भी कहते हैं। उनके अनुसार यह बिमारी किसी को भी हो सकती है। यह अक्‍सर 6 से 18 साल की उम्र वाले बच्‍चों को ज्‍यादा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो