scriptपटवारी-एएसआई की हत्या के बाद भी नहीं थमी मनमानी, हैवी मशीनों से निकाल रहे रेत | Patrika News
समाचार

पटवारी-एएसआई की हत्या के बाद भी नहीं थमी मनमानी, हैवी मशीनों से निकाल रहे रेत

गठजोड़ ऐसी कि सीएम के निर्देश के बाद अब तक जिले में एक भी मशीन जब्त नहीं

शाहडोलJun 02, 2024 / 12:10 pm

Kamlesh Rajak

गठजोड़ ऐसी कि सीएम के निर्देश के बाद अब तक जिले में एक भी मशीन जब्त नहीं
शहडोल. पटवारी और एएसआई की ट्रैक्टर चढ़ाकर हत्या के बाद भी शहडोल में रेत के अवैध खनन के कारोबार पर रोक नहीं लगी है। बेखौफ रेत माफिया व खनन कारोबारी अवैध तरीके से नदियों से रेत निकाल रहे हैं। जिस क्षेत्र ब्यौहारी में पटवारी और एएसआई की हत्या हुई, उसी क्षेत्र में राजनीतिक संरक्षण में माफिया व खनन कारोबारी हावी हैं। ब्यौहारी के चरकवाह से दो किमी आगे सोन संगम से खनन कारोबारी हैवी मशीनों को लगाकर रेत निकाल रहे हैं। खनन कारोबारियों ने नदी की बीच धार में दो से तीन मशीनों से दिन रात लगाकर रेत निकाल रहे हैं। बताया जा रहा है कि कुछ दूरी पर चरकवाह खदान स्वीकृत हैं। खनन कारोबारी यहां रेत न निकालकर दो किमी आगे लीज से हटकर सोन संगम में मशीनों को उतार रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि विरोध करने पर माफिया व जनप्रतिनिधि के लोग धमकी देते हैं। ऐसा भी नहीं है कि अधिकारियों के जानकारी में न हो। ग्रामीणों ने कई बार मुद्दा भी उठाया है लेकिन राजनीतिक संरक्षण होने से अधिकारी भी कार्रवाई करने में कतरा रहे हैं। इसके अलावा भी शहडोल के लुकामपुर सहित कई जगहों में खनन के लिए नदियों की
धार बदलते हुए मशीनों से रेत निकाल रहे हैं।
राजनीतिक सांठगांठ: 3 ज्ञापन, विरोध भी हुआ, नहीं हुई कार्रवाई
सोन संगम सहित ब्यौहारी में अवैध खनन को लेकर लगातार ग्रामीण व गोगपा विरोध कर रही है। पटवारी और एएसआई दोनों की हत्या इसी क्षेत्र में हुई थी। दोनों घटनास्थल के बीच की दूरी भी सिर्फ 30 किमी थी। गोंगपा तीन बार ज्ञापन सौंप चुकी है, इसके बाद भी कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। गोंगपा का आरोप था कि यहां स्थानीय जनप्रतिनिधि की सांठगांठ की वजह से खनन कारोबारी व माफिया हावी है। ग्रामीण व पार्टी पदाधिकारियों का कहना था कि जनप्रतिनिधि के नजदीकी लोगों ने पूरे क्षेत्र में खनन कारोबार की जिम्मेदारी ले रखी है। इस वजह से अधिकारी भी दबाव में यहां कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं।
नदी के भीतर अनुमति नहीं, लीज से भी बाहर
-मशीनों से खनन की अनुमति नदी के भीतर नहीं है। कारोबारी नदी की धार में मशीन लगा रहे हैं।
-स्वीकृत खदान चरकवाह है। खनन दो किमी आगे सोन संगम में किया जा रहा है।
-हाल ही में सीएम ने अवैध खनन में मशीनों को जब्त करने कहा था लेकिन एक भी कार्रवाई नहीं हुई।
इनका कहना
पुलिस लगातार अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। हाल ही में मशीनों को जब्त किया था। यदि ब्यौहारी क्षेत्र में मशीनें लगा रहे हैं, अवैध खनन हो रहा है तो कार्रवाई होगी।
कुमार प्रतीक, शहडोल

अवैध खनन पर लगातार जुर्माना लगाया जा रहा है, कार्रवाई हो रही है। मशीन लगाकर खनन की जानकारी नहीं है। टीम भेजकर कार्रवाई कराएंगे।

तरुण भटनागर, कलेक्टर शहडोल

पूर्व में मशीनों को जब्त किया था। नदी की धार में मशीन से खनन की अनुमति नहीं है। सोन संगम में स्वीकृत खदान नहीं है। मशीन लगा रहे हैं तो कार्रवाई करेंगे।
देवेन्द्र पटले, जिला खनिज अधिकारी, शहडोल

Hindi News/ News Bulletin / पटवारी-एएसआई की हत्या के बाद भी नहीं थमी मनमानी, हैवी मशीनों से निकाल रहे रेत

ट्रेंडिंग वीडियो