scriptCollege admission: उच्च शिक्षा विभाग ने दूसरे दिन भी जारी नहीं की कटऑफ, दाखिले का बढ़ा इंतजार | Higher education department did not release the cutoff even on the second day, the wait for admission increased | Patrika News
समाचार

College admission: उच्च शिक्षा विभाग ने दूसरे दिन भी जारी नहीं की कटऑफ, दाखिले का बढ़ा इंतजार

कॉलेजों में दाखिले के लिए चल रही ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

छिंदवाड़ाMay 31, 2024 / 11:13 am

ashish mishra

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में इस बार दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उच्च शिक्षा विभाग ने दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदक विद्यार्थियों से इस बार कई दस्तावेज मांग लिए हैं। इन दस्तावेजों को बनवाने के बाद विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन तो कर दिया, लेकिन अब विभाग कटऑफ ही जारी नहीं कर रहा है। निर्धारित समय-सारणी के अनुसार दूसरे दिन गुरुवार को भी उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए कटऑफ जारी नहीं की। ऐसे में विद्यार्थी भीषण गर्मी में दिन भर कॉलेजों में इंतजार के बाद मायूस होकर घर लौट गए। शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एवं अल्पसंख्यक कॉलेजों में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 2 मई से 21 मई तक किया गया। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक हुआ। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित किए गए समय-सारणी के अनुसार दाखिला सूची(कटऑफ) 29 मई को सुबह 11 बजे जारी करनी थी। लेकिन विभाग ने सूची जारी नहीं की। उम्मीद थी कि 30 मई को सूची जारी होगी, लेकिन विभाग ने आवेदक विद्यार्थियों को निराश किया। बताया जाता है कि नई शिक्षा नीति के तहत कुछ बदलाव होने है। संभवत: इसी वजह से विभाग कटऑफ जारी नहीं कर रहा है। उल्लेखनीय है कि इस बार 12वीं बोर्ड परीक्षा में जिले का परिणाम उत्कृष्ट रहा है। ऐसे में कॉलेजों में दाखिले के लिए काफी होड़ मचेगी। खासकर जिले के प्रमुख कॉलेज पीजी कॉलेज एवं राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में निर्धारित सीट से अधिक आवेदन आने की उम्मीद जताई जा रही है।
पहला चरण पूरा हुआ नहीं दूसरा शुरु
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 27 मई से प्रारंभ कर दिया है। इस चरण में 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 28 मई से 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी फीस जमा करेंगे। हैरानी की बात यह है कि अभी स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रथम चरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है जबकि स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ हो चुका है। आवेदक विद्यार्थी 28 मई से 16 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय कॉलेज में हो सकेगा।
20 जून से शुरु होगा सीएलसी चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 20 जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में 20 जून से 7 जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 21 जून से 8 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 12 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। वहीं स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रथम सीएलसी चरण 21 जून से प्रारंभ होगा।
पंजीयन के समय भरना होगा नामांकन फॉर्म
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए प्रवेश नियम के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के आवेदकों को ऑनलाइन पंजीयन के समय ही ऑनलाइन नामांकन फॉर्म भी भरना होगा। प्रवेश शुल्क की प्रथम किश्त के भुगतान उपरान्त आवेदक के नामांकन एवं यूनिक आईडी की कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। प्रथम वर्ष के विद्यार्थी का पंजीयन क्रमांक ही यूनिक आईडी के रूप में होगा।
दूसरे चरण में लग रहा शुल्क
उच्च शिक्षा विभाग ने इस बार भी प्रथम चरण में छात्राओं के लिए निशुल्क पंजीयन की व्यवस्था बनाई थी। वहीं छात्रों को 150 रुपए प्लस 50 रुपए पोर्टल शुल्क देना है। द्वितीय एवं अन्य सीएलसी चरण में सभी आवेदकों को 150 रुपए एवं 50 रुपए पोर्टल शुल्क देना है।

Hindi News/ News Bulletin / College admission: उच्च शिक्षा विभाग ने दूसरे दिन भी जारी नहीं की कटऑफ, दाखिले का बढ़ा इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो