scriptपेड़ लगाओ, धरती बचाओ…, जहां है हरियाली, वहां है खुशहाली… | Patrika News
समाचार

पेड़ लगाओ, धरती बचाओ…, जहां है हरियाली, वहां है खुशहाली…

-राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत दिखा उत्साह

-सादुलशहर में आयोजित दो कार्यक्रमों में रोपित किए 220 पौधे

श्री गंगानगरJul 07, 2024 / 07:04 pm

Ajay bhahdur

पेड़ लगाओ, धरती बचाओ..., जहां है हरियाली, वहां है खुशहाली...

सादुलशहर. शहर के राजकीय महिला महाविद्यालय के खेल मैदान में पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान एक समूह में स्काउट व गाइड।

सादुलशहर @ पत्रिका. पेड़ लगाओ, धरती बचाओ…, जहां है हरियाली, वहां है खुशहाली… कुछ ऐसी ही नेक भावनाओं के साथ राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत रविवार को राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के सादुलशहर संघ तथा गांव करड़वाला के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के सहयोग से पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन हर्षोल्लास के साथ किया गया। अभियान के तहत पौधे रोपित करने वालों में अपूर्व उत्साह देखा गया व वक्ताओं ने पत्रिका को इस अभियान के लिए साधुवाद दिया। पौधे रोपित करने वालों ने पौधों की सार-सम्भाल की जिम्मेदारी भी ली।

स्काउट व गाइड में दिखा अपूर्व उत्साह

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के सादुलशहर संघ की ओर से पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन शहर के राजकीय महिला महाविद्यालय के खेल मैदान में स्काउट मास्टर व पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी देवेन्द्र राजपूत तथा स्काउट मास्टर गुरदत्त सिंह नेहरा के नेतृत्व में किया गया। यहां स्काउट असमनी, मनोज, रवि कुमार, राकेश कुमार, भूपेन्द्र कुमार, रवि, पवन कुमार, अजय, दीपक, साहिल, रणवीर, कुलविन्द्र, राहुल व बिरमदेव तथा गाइड सुमन, देवकी, जमना, मनीष कुमारी, पूजा, सनीष, मीना, जूही, भावना, रजनी, राजो देवी, लक्ष्मी, प्रियंका, सोनू, लीला, रेखा, आईना व ममता ने विभिन्न प्रजातियों गुड़हल, अमरूद, अशोक, पापड़ी, गुलमोहर, करंज व तेलीसोनिया के 120 पौधे रोपित किए। स्काउट मास्टर देवेन्द्र राजपूत ने राजस्थान पत्रिका के इस रचनात्मक अभियान की सराहना करते हुए कहा कि पेड़-पौधे धरती का श्रृंगार हैं, इन्हें अधिकाधिक संख्या में लगाने चाहिए। राजस्थान पत्रिका के प्रधान सम्पादक गुलाब कोठारी के निर्देशानुसार अनेक वर्षों से सफलतापूर्वक चलने वाले पत्रिका के इस हरियाळो राजस्थान अभियान के लिए पत्रिका परिवार साधुवाद की पात्र है। उन्होंने पत्रिका के इस महाअभियान से अधिकाधिक लोगों से जुडऩे का आह्वान भी किया। यह भी कहा कि पत्रिका का यह रचनात्मक अभियान पर्यावरण संरक्षण को आगे बढ़ाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

करड़वाला में विद्यार्थियों ने रोपित किए पौधे

गांव करड़वाला के राजकीय उ”ा माध्यमिक विद्यालय में स्थित खेल मैदान में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन कार्यवाहक प्रधानाचार्य गोपालराम की अध्यक्षता में किया गया। इस दौरान विद्यालय स्टाफ बलवंत सिंह, रीना, रामकुमार गेदर, हजारीराम, राधेश्याम, अनुराग सिंह, अंजली बावा, सुशीला कुमारी, लक्षिता, मोनिका, कमलेश सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढकऱ अभियान के तहत विभिन्न प्रजातियों अमलतास, आंवला, अमरूद, अनार, अंगूर, लेगरस्ट्रोमिया, गुलमोहर, जामुन, करंज, सहजन, शहतूत आदि के 100 फलदार पौधे रोपित किए। शिक्षकों ने पत्रिका की ओर से आमजन को जागरूक करने वाले व जनहित में चलाए जाने वाले अभियानों को लेकर पत्रिका के प्रधान सम्पादक गुलाब कोठारी की मुक्त कण्ठ से सराहना की। यह भी कहा कि धरती को हरा-भरा करने की दिशा में चलाया गया अभियान देश-प्रदेश के कोने-कोने में अलख जगाते हुए अपने उद्देश्यों की सार्थकता साबित कर रहा है। पत्रिका संवाददाता आकाश मदन अरोड़ा ने उक्त कार्यक्रमों में उपस्थित जनों से हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत अधिकाधिक पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

Hindi News/ News Bulletin / पेड़ लगाओ, धरती बचाओ…, जहां है हरियाली, वहां है खुशहाली…

ट्रेंडिंग वीडियो