scriptनियमित मॉनिटरिंग से जिला चिकित्सालय की व्यवस्था में आया सुधार, मरीजों को मिल रहा बेहतर उपचार | Patrika News
समाचार

नियमित मॉनिटरिंग से जिला चिकित्सालय की व्यवस्था में आया सुधार, मरीजों को मिल रहा बेहतर उपचार

समय पर अस्पताल पहुंच रहे चिकित्सक, सफाई दुरुस्त

उमरियाMay 14, 2024 / 03:54 pm

Sandeep Tiwari

समय पर अस्पताल पहुंच रहे चिकित्सक, सफाई दुरुस्त

समय पर अस्पताल पहुंच रहे चिकित्सक, सफाई दुरुस्त

जिला चिकित्सालय में जिले भर से आने वाले मरीजों को व्यवस्थित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन द्वारा डिप्टी कलेक्टर स्तर के अधिकारियों को दैनिक मानीटरिंग के निर्देश दिए हैं। अधिकारी अस्पताल की व्यवस्थाओं की मानीटरिंग कर रिपोर्ट दैनिक रूप से कलेक्टर को सौंप रहे हैं।
मानीटरिंग में अस्पताल में साफ सफाई, भोजन वितरण, दवाई वितरण, ओपीडी का संचालन, बिस्तर के चादर तकियों की सफाई, चिकित्सकों की समय पर उपस्थिति, अस्पताल में उपलब्ध उपकरणों के उपयोग तथा जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों से चर्चा कर उनकी समस्याओं का निराकरण प्रमुख रूप से मानीटर किया जाता है। इस व्यवस्था से जहां अस्पताल में चिकित्सकों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित हुई है वहीं ओपीडी का संचालन, साफ सफाई तथा भोजन वितरण में भी सुधार आया है। जिसके कारण यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।
पेयजल व विद्युत की शिकायतों का समय पर कराएं निराकरण
कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में जिला प्रमुख अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन, समयसीमा के पत्रों, मानवाधिकार से प्राप्त शिकायतों, वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त पत्रों, न्यायालयीन प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल जीवन मिशन तथा विद्युत विभाग नियमित रूप से अपने मैदानी क्षेत्रों का भ्रमण करके मैदानी अमले को क्रियाशील करें तथा पेयजल एवं विद्युत संबंधी समस्याओं का समय पर निराकरण सुनिश्चित कराए।

Hindi News/ News Bulletin / नियमित मॉनिटरिंग से जिला चिकित्सालय की व्यवस्था में आया सुधार, मरीजों को मिल रहा बेहतर उपचार

ट्रेंडिंग वीडियो