Tractor Rally: 3 जगहों से निकलेगी किसानों की ट्रैक्टर रैली, ड्रोन और सादा वर्दी में पुलिस रहेगी तैनात

भारी सुरक्षा के बीच किसानों के ट्रैक्टर दिल्ली में प्रवेश करे ।
ट्रैक्टर परेड को लेकर खास सुरक्षा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
परेड पर जहां ड्रोन से नजर रखी जाएगी।

By: Shaitan Prajapat

Published: 26 Jan 2021, 08:58 AM IST

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस पर आज देश में एक ओर सेना का पराक्रम और शौर्य दिखाने जा रहा है। राजपथ पर परेड के साथ विभिन्न झांकियां निकाली जाएगी। इसी बीच, नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। भारी सुरक्षा के बीच किसानों के ट्रैक्टर दिल्ली में प्रवेश करें। ट्रैक्टर परेड को लेकर खास सुरक्षा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परेड पर जहां ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही सादी वर्दी में पुलिस भी मौजूद रहेगी। ट्रैक्टर रैली की दिल्ली पुलिस ने औपचारिक मंजूरी दे दी है। ट्रैक्टर परेड का रूट तय है और समय दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। दिल्ली पुलिस ने 37 शर्तों के साथ परेड की अनुमति दी है। इस परेड में 5 हजार ट्रैक्टर शामिल होंगे। किसान नेताओं ने कहा कि उनकी ट्रैक्टर रैली ऐतिहासिक होगा। यह रैली 100 किलोमीटर लंबी होगी। परेड तीन जगहों से शुरू होगी जिनमें सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर शामिल हैं। गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए कई राज्‍यों से किसान दिल्‍ली पहुंच रहे हैं।

नियम तोड़े तो पुलिस लेगी एक्शन
ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि उम्मीद है कि किसान तय रूट पर परेड करेंगे, लेकिन वादा और नियम तोड़े गए तो पुलिस एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेगी। वहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ज्वॉइंट कमिश्नर मीनू चौधरी ने ट्रैक्टर रैली के चलते आम लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग-10, रोहतक रोड, टिकरी बॉर्डर, नांगलोई, नजफगढ़ रोड और नजफगढ़-झरोडा बॉर्डर से ना निकले की सलाह दी हैं।

यह भी पढ़े :— इस गांव में नहीं करते दूध का कारोबार, फ्री में दूध बांटते हैं लोग, ये है दिलचस्प वजह

ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्‍ली पुलिस की प्लानिंग ......
- सिंघु बॉर्डर से निकलकर ट्रैक्‍टर रैली कांजावाला, बवाना, औचंदी बॉर्डर, केएमपी एक्‍सप्रेस से होकर निकलेगी और फिर वापस लौटेगी।
- गाजीपुर बॉर्डर से ट्रैक्‍टर रैली निकलकर 56 फुट रोड, अप्‍सरा बॉर्डर, हापुर जाएगी। वापसी में केएमपी-वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे होते हुए लौटेगी।
- टिकरी बॉर्डर से ट्रैक्‍टर्स पहले नागलोई जाएंगे। इसके बाद नजफगढ़ और वेस्‍टर्न पेर‍िफेरल एक्‍सप्रेसवे होते हुए वापस लौटेंगे
- चिल्‍ला बॉर्डर ट्रैक्‍टर्स क्राउन प्‍लाजा रेड लाइन तक जाएंगे और फिर बाएं मुड़कर डीएनडी फ्लाईवे की ओर चले जाएंगे। फिर वे दादरी मेन रोड की तरफ जाएंगे और फिर वापस चिल्‍ला आ जाएंगे।

परेड के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन....
-परेड में सबसे किसान नेताओं की गाड़ी रहेगा। उनसे पहले कोई ट्रैक्टर रवाना नहीं होगी। हरे रंग की जैकेट पहने हमारे ट्रैफिक वॉलिंटियर की हर हिदायत मानें।
- परेड का रूट तय हो गया है और उसके निशान लगे होंगे। सभी को पुलिस और ट्रैफिक गाइड का पालन करना होगा। रूट से बाहर जाने पर उसके खिलाफ कार्यवाही होगी।
- संयुक्त किसान मोर्चा के नियम के अनुसार, कोई गाड़ी सड़क पर बिना कारण रुकने या रास्ता रोकने की कोशिश करती है तो वॉलंटियर उन्हें हटाएंगे। सभी गाड़ियां परेड पूरी करके वही वापस पहुंचेंगी जहां से शुरू हुई थी।
-एक ट्रैक्टर पर ड्राइवर समेत पांच लोग सवार होंगे। कोई भी बोनटए बंपर या छत पर कोई नहीं बैठेगा।
- ट्रैक्टर में कोई भी ऑडियो डेक नहीं बजाएं। परेड में किसी भी किस्म के नशे की मनाही रहेगी। अगर कोई नशा करके ड्राइव करते हुए दिखाई दे उसकी सूचना ट्रैफिक वॉलिंटियर को दें।
- परेड में गणतंत्र दिवस की शोभा बढ़ानी है। इस दौरान किसी से कोई झगड़ा या बदतमीजी नहीं करनी है।
- परेड में साफ.सफाई का विशेष ख्यान रखना है। कचरे के लिए एक बैग अलग से रखें।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned