मोदी सरकार ने बना दिए इतने शौचालय कि जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत सरकार द्वारा शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है।

By: Rahul Chauhan

Published: 16 May 2018, 03:35 PM IST

नोएडा। भारत को स्वच्छ बनाने और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए देशभर में चलाए जा रहे ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’ कार्यक्रम के तहत सेक्टर-24 स्थित ईएसआई अस्पताल में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री संतोष गंगवार शामिल हुईं। जिन्होंने यहां कहा कि वर्ष-2014 से अब तक चार करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। वहीं सरकार की कोशिश है कि देशभर में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न जाए।

यह भी पढ़ें : देर रात कुदरत ने बेजुबानों पर बरपाया कहर, इस तरह हो गई 12 लाख की भैंसों की मौत

बता दें कि सेक्टर-24 स्थित ईएसआई हास्पिटल में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संतोष गंगवार ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संपूर्ण स्वच्छता का संकल्प लिया गया था। इस संकल्प को पूरा करने के लिए जोर-शोर से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी संकल्प को पूरा करने के लिए एक से 15 मई तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय और सरकार का यह प्रयास है कि यह अभियान सिर्फ स्वच्छता पखवाड़ा होकर न रह जाए, बल्कि यह आम लोगों के जीवन का हिस्सा बन जाए।

यह भी पढ़ें : महिला को जलाकर तीसरी मंजिल से फेंका,वजह कर देगी आपको हैरान

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब गांवों में जाते थे तो यह देखकर दुख होता था कि लोग खुले में शौच जाते हैं। खासतौर पर महिलाओं के लिए यह किसी भी तरह से उचित नहीं था। ग्रामीण जनता की इस तकलीफ को दूर करने के लिए वर्ष-2014 से अब तक देशभर में चार करोड़ स्थानों पर शौचालयों का निर्माण कराया गया है।

यह भी पढ़ें : चुनाव से पहले आयोग की अनुमति लेकर भाजपा सरकार ने किए इन अधिकारियों के ट्रांसफर

उन्होंने कहा कि देश में शौचालय बनाने के अभियान को आगे भी जारी रखा जाएगा। इसके बाद ही संपूर्ण स्वच्छता के संकल्प को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसमें उनके मंत्रालय और सरकार को काफी हद तक सफलता मिली है। अब आम आदमी भी इस अभियान से अपने आप को जोड़ रहा है। इसके अलावा राज्य सरकारों के बीच भी इस अभियान को सफल बनाने की होड़ लगी है।

Narendra Modi pm modi
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned