scriptमोदी सरकार ने बना दिए इतने शौचालय कि जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान | 4 crore toilets constructed under modi government from 2014 | Patrika News

मोदी सरकार ने बना दिए इतने शौचालय कि जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

locationनोएडाPublished: May 16, 2018 03:35:25 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत सरकार द्वारा शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है।

toilet
नोएडा। भारत को स्वच्छ बनाने और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए देशभर में चलाए जा रहे ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’ कार्यक्रम के तहत सेक्टर-24 स्थित ईएसआई अस्पताल में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री संतोष गंगवार शामिल हुईं। जिन्होंने यहां कहा कि वर्ष-2014 से अब तक चार करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। वहीं सरकार की कोशिश है कि देशभर में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न जाए।
यह भी पढ़ें

देर रात कुदरत ने बेजुबानों पर बरपाया कहर, इस तरह हो गई 12 लाख की भैंसों की मौत

बता दें कि सेक्टर-24 स्थित ईएसआई हास्पिटल में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संतोष गंगवार ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संपूर्ण स्वच्छता का संकल्प लिया गया था। इस संकल्प को पूरा करने के लिए जोर-शोर से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी संकल्प को पूरा करने के लिए एक से 15 मई तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय और सरकार का यह प्रयास है कि यह अभियान सिर्फ स्वच्छता पखवाड़ा होकर न रह जाए, बल्कि यह आम लोगों के जीवन का हिस्सा बन जाए।
यह भी पढ़ें

महिला को जलाकर तीसरी मंजिल से फेंका,वजह कर देगी आपको हैरान

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब गांवों में जाते थे तो यह देखकर दुख होता था कि लोग खुले में शौच जाते हैं। खासतौर पर महिलाओं के लिए यह किसी भी तरह से उचित नहीं था। ग्रामीण जनता की इस तकलीफ को दूर करने के लिए वर्ष-2014 से अब तक देशभर में चार करोड़ स्थानों पर शौचालयों का निर्माण कराया गया है।
यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले आयोग की अनुमति लेकर भाजपा सरकार ने किए इन अधिकारियों के ट्रांसफर

उन्होंने कहा कि देश में शौचालय बनाने के अभियान को आगे भी जारी रखा जाएगा। इसके बाद ही संपूर्ण स्वच्छता के संकल्प को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसमें उनके मंत्रालय और सरकार को काफी हद तक सफलता मिली है। अब आम आदमी भी इस अभियान से अपने आप को जोड़ रहा है। इसके अलावा राज्य सरकारों के बीच भी इस अभियान को सफल बनाने की होड़ लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो