scriptलॉकडाउन के बाद बड़ी कार्रवाई, 50 हजार उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन काटने का नोटिस जारी | 50 thousand electricity consumers get notice disconnect of connection | Patrika News

लॉकडाउन के बाद बड़ी कार्रवाई, 50 हजार उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन काटने का नोटिस जारी

locationनोएडाPublished: Jun 22, 2020 01:15:58 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- लॉकडाउन के बाद से बिजली बिल की देनदारी बढ़कर एक हजार करोड़ से ऊपर पहुंची- 25 जून तक बिजली का बिल जमा कराने पर काटे जाएंगे कनेक्शन- करीब दो लाख लोगों ने जून में जमा नहीं किया बिजली बिल

नोएडा. कोरोना वायरस (CoronaVirus) की महामारी की मार झेल रहे लोगों को बिजली विभाग (Electricity Department) ने बड़ा झटका दिया है। लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से लोगों पर बिजली बिल (Electricity Bill) की देनदारी बढ़कर एक हजार करोड़ से ऊपर पहुंच गई है। अब विद्युत निगम ने बिजली बिल नहीं चुकाने वाले 50 हजार उपभोक्ताओं को नोटिस भेजा है, जिसमें कहा गया है कि अगर वह 25 जून तक बिजली का बिल जमा कराते हैं तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा।
बता दें कि विद्युत निगम ने घरेलू के साथ ही वाणिज्यक, संस्थागत और औद्योगिक उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के नोटिस मैसेज के जरिये भेजने शुरू कर दिए हैं। पिछले दो दिन में ही 50 हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को ये नोटिस भेजे गए हैं। उल्लेखनीय है कि जिलेभर में करीब ढाई लाख बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें करीबन दो लाख ने जून में बिजली का बिल जमा नहीं किया है। इन उपभोक्ताओं पर एक हजार करोड़ से ज्यादा का बकाया है। उपभोक्ताओं पर यह देनदारी कोरोना लॉकडाउन के बाद लगातार बढ़ रही है। हालांकि इस दौरान कुछ उपभोक्ताओं ने अपने बिजली बिल जरूर जमा किए हैं।
दरअसल, विद्युत निगम को समय पर राजस्व नहीं मिलने से परेशानी बढ़नी शुरू हो गई है। यही वजह है कि विद्युत निगम ने अभी 50 हजार उपभोक्ताओं को बिल जमा करने का नोटिस भेजा है, जिसमें कहा गया है कि अगर वह 25 जून तक बकाया बिजली बिल जमा नहीं करते हैं तो उनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। बताया जा रहा है कि शेष उपभोक्ताओं को भी जल्द ही नोटिस भेजे जाएंगे।
इस संबंध में मुख्य अभियंता वीएन सिंह का कहना है कि लगातार उपभोक्ताओं से बिल जमा करने की अपील की जा रही है, लेकिन वह बिल नहीं जमा कर रहे हैं। इसलिए विद्युत निगम को मजबूरन मैसेज भेजने पड़ हैं। उनका कहना है कि अगर निर्धारित तिथि तक बिल जमा नहीं किए गए तो कनेक्शन काटने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से ऑनलाइन या बिलिंग काउंटर पर बिल जमा करने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो