scriptअमेरीका और ब्रिटेन के छात्रों को पीछे छोड़ नोएडा के बच्चों ने मारी बाजी, जीती नासा की प्रतियोगिता | amity international school students wins nasa competition | Patrika News

अमेरीका और ब्रिटेन के छात्रों को पीछे छोड़ नोएडा के बच्चों ने मारी बाजी, जीती नासा की प्रतियोगिता

locationनोएडाPublished: Jul 30, 2020 03:02:18 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-छात्रों ने जीती स्पेस सेटलमेंट डिज़ाइन प्रतियोगिता
-भारत के तीन स्कूलों ने लिया था हिस्सा
-14 बच्चों ने लिया था हिस्सा

n.jpeg
नोएडा। छात्रों ने एक बार फिर से नासा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता को जीत लिया है। कोविड महामारी की स्थिती के कारण इस वर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन वर्चुअल मंच पर किया गया था। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या रेनू सिंह ने बताया कि भारत से मात्र तीन स्कूल, जिसमें से एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा एंव एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार फाइनल में पहूँचने में कामयाब हो सके। छात्रों को उनकी गुणवत्ता एंव प्रदर्शन के आधार पर प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया।
यह भी पढ़ें

काले तेल के टैंकर में लगी भीषण आग, दिखा खौफनाक मंजर

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में विजयी टीम में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के 12 वीं के 14 छात्र थे। उनकी टीचर स्मिता फंगारिया ने छात्रों का मार्गदर्शन किया था। इस एक वर्ष चलने वाले प्रतियोगिता में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की टीम ने पिछले वर्ष नेशनल रांउड पार करके एशियन रिजनल स्पेस सेंटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता को जीता था और सेमी फाइनलिस्ट के रूप में प्रतियोगिता के अंर्तराष्ट्रीय रांउड में हिस्सा लिया और विजयी रहे है।
यह भी पढ़ें

1 अगस्त से बदल जाएंगे कूड़ा उठाने के नियम, उल्लंघन करने पर कर्मचारी आपके घर से नहीं उठाएंगे कचरा

प्रधानाचार्या रेनू सिंह ने बताया कि नासा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन प्रतियोगिता 2020 में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की टीम रॉकडॉनेल कंपनी का भाग थी। जिसमें नार्थवेस्ट यूएस, यूके एंव आस्ट्रेलिया से तीन और विद्यालय शामिल थे। इसमें स्कूल टीम को मिलकर मंगल ग्रह एरगोनॉम पर सरफेस सेटलमेंट के लिए प्रस्ताव तैयार करना था। विभिन्न चार कंपनियों से 24 जुलाई को प्रस्ताव मंगवाये गये और प्रस्ताव को जमा करने की अंतिम तारीख 27 जुलाई को शाम 5 बजे तक थी।
उन्होंने बताया कि 27 जुलाई की शाम को हर कंपनी द्वारा अपने प्रस्ताव को नासा के निर्णायक मंडल के पैनल के सम्मुख प्रस्तुत किया गया और 35 मिनट के प्रस्तुतीकरण के उपरांत हर कंपनी को निर्णायक मंडल द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देना था। प्रस्ताव की गुणवत्ता एंव प्रस्तुतीकरण के आधार पर कंपनी रॉकडॉनेल को प्रतियोगिता का विजेता घोषित कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो