scriptBasic Education Department sent notice to Manav Rachna School of Noida | नोएडा के इन स्कूलों की मान्यता होने जा रही निरस्त, जानें आपके बच्चे का स्कूल इनमें शामिल तो नहीं? | Patrika News

नोएडा के इन स्कूलों की मान्यता होने जा रही निरस्त, जानें आपके बच्चे का स्कूल इनमें शामिल तो नहीं?

बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी का कहना है कि हमें काफी समय से आरटीई के तहत छात्रों को स्कूल में एडमिशन न देने की शिकायतें मिल रही थी। इसी कड़ी में यह कार्रवाई की जा रही है।

नोएडा

Published: June 14, 2022 12:54:01 pm

नि:शुल्क एंव बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत पात्र छात्रों को स्कूल में एडमिशन नहीं देना नोएडा (Noida) के एक स्कूल को भारी पड़ गया। यहां के सेक्टर-51 स्थित मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल (Manav Rachna International School) पर बेसिक शिक्षा विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है। जिसके तहत स्कूल से 30 दिनों के भीतर जवाब मांगा गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि समय रहते जवाब नहीं दिया गया तो स्कूल की मान्यता को निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही उन स्कूलों को भी चेतानवी दी गई है, जो पात्र छात्रों को स्कूल में एडमिशन नहीं दे रहे हैं। उनके खिलाफ भी बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। ऐसे सभी स्कूलों को भी निरस्त किया जाएगा।
नोएडा के इन स्कूलों की मान्यता होने जा रही निरस्त, जानें आपके बच्चे का स्कूल इनमें शामिल तो नहीं?
काफी समय से मिल रही थी शिकायत

दरअसल बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी का कहना है कि हमें काफी समय से आरटीई के तहत छात्रों को स्कूल में एडमिशन न देने की शिकायतें मिल रही थी। इसी कड़ी में सोमवार को सेक्टर-51 स्थित मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-50 रामाज्ञा स्कूल, ग्रेनो द इनफिनिटी व ग्रेटर वेली और एपीजे इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन व कुछ अभिभावकों को बुलाया गया था। जहां मानव रचना स्कूल प्रबंधन की ओर से शिक्षक लीना मौजूद नहीं थीं। वहीं बैठक में उनके और अभिभावक बबली झा के बीच कहासुनी भी हो गई। वहीं बीएसए के सामने दोनों का व्यवहार ठीक न होने के कारण स्कूल में प्रवेश की समस्या का समाधान नहीं हो सका।
यह भी पढ़ें

गाजियाबाद के 34 स्कूलों की मान्यता पर छाए संकट के बादल

बैठक में ये लोग रहे अनुपस्थित

उधर, रामाज्ञा स्कूल की ओर से प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। उन्होंने जून माह में सीटों पर प्रवेश दिलाने की बात कही। वहीं द इनफिनिटी से प्रधानाचार्य उपस्थित रहीं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि विद्यालय में आरटीई के तहत प्रवेश लिए जा रहे हैं। ग्रेटर वेली स्कूल से प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे, लेकिन उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। प्रवेश विद्यालय स्तर से लंबित है, जबकि एपीजे स्कूल की ओर से कोई उपस्थित ही नहीं रहा। बीएसए ने आरटीई कोटे के अंतर्गत प्रवेश न करने की दशा में मानव रचना स्कूल को मान्यता निरस्त करने की चेतावनी देते हुए नोटिस जारी किया है। स्कूल प्रबंधन से इस संबंध में 30 दिनों में जवाब मांगा गया है, यदि जवाब नहीं मिलता है तो स्कूल की मान्यता निरस्त कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

क्या आज आएगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? आया बड़ा अपडेट

प्रधानाचार्य ने कही ये बात

हालांकि मानव रचना स्कूल के प्रधानाचार्य निंदिया साकेत ने यह भी कहा कि जिन स्कूलों की नोटिस समयावधि पूरी हो चुकी है, उनके खिलाफ मान्यता निरस्त करने की कार्रवाई जारी है। बताया गया कि स्कूल स्तर पर कुछ छात्रों के दस्तावेजों में कमी मिली थी, वह अपात्र थे। इसके चलते उन्हें दाखिला नहीं दिया गया। इस संबंध में बीएसए को भी अवगत कराया था। नोटिस का जवाब दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, जिस दिन करना था सरेंडर उसी दिन ली शपथदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, 2024 पर नजरसुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.