scriptनोएडा के इन स्कूलों की मान्यता होने जा रही निरस्त, जानें आपके बच्चे का स्कूल इनमें शामिल तो नहीं? | Basic Education Department sent notice to Manav Rachna School of Noida | Patrika News

नोएडा के इन स्कूलों की मान्यता होने जा रही निरस्त, जानें आपके बच्चे का स्कूल इनमें शामिल तो नहीं?

locationनोएडाPublished: Jun 14, 2022 12:54:01 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी का कहना है कि हमें काफी समय से आरटीई के तहत छात्रों को स्कूल में एडमिशन न देने की शिकायतें मिल रही थी। इसी कड़ी में यह कार्रवाई की जा रही है।

नोएडा के इन स्कूलों की मान्यता होने जा रही निरस्त, जानें आपके बच्चे का स्कूल इनमें शामिल तो नहीं?
नि:शुल्क एंव बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत पात्र छात्रों को स्कूल में एडमिशन नहीं देना नोएडा (Noida) के एक स्कूल को भारी पड़ गया। यहां के सेक्टर-51 स्थित मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल (Manav Rachna International School) पर बेसिक शिक्षा विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है। जिसके तहत स्कूल से 30 दिनों के भीतर जवाब मांगा गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि समय रहते जवाब नहीं दिया गया तो स्कूल की मान्यता को निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही उन स्कूलों को भी चेतानवी दी गई है, जो पात्र छात्रों को स्कूल में एडमिशन नहीं दे रहे हैं। उनके खिलाफ भी बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। ऐसे सभी स्कूलों को भी निरस्त किया जाएगा।
काफी समय से मिल रही थी शिकायत

दरअसल बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी का कहना है कि हमें काफी समय से आरटीई के तहत छात्रों को स्कूल में एडमिशन न देने की शिकायतें मिल रही थी। इसी कड़ी में सोमवार को सेक्टर-51 स्थित मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-50 रामाज्ञा स्कूल, ग्रेनो द इनफिनिटी व ग्रेटर वेली और एपीजे इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन व कुछ अभिभावकों को बुलाया गया था। जहां मानव रचना स्कूल प्रबंधन की ओर से शिक्षक लीना मौजूद नहीं थीं। वहीं बैठक में उनके और अभिभावक बबली झा के बीच कहासुनी भी हो गई। वहीं बीएसए के सामने दोनों का व्यवहार ठीक न होने के कारण स्कूल में प्रवेश की समस्या का समाधान नहीं हो सका।
यह भी पढ़े – गाजियाबाद के 34 स्कूलों की मान्यता पर छाए संकट के बादल

बैठक में ये लोग रहे अनुपस्थित

उधर, रामाज्ञा स्कूल की ओर से प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। उन्होंने जून माह में सीटों पर प्रवेश दिलाने की बात कही। वहीं द इनफिनिटी से प्रधानाचार्य उपस्थित रहीं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि विद्यालय में आरटीई के तहत प्रवेश लिए जा रहे हैं। ग्रेटर वेली स्कूल से प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे, लेकिन उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। प्रवेश विद्यालय स्तर से लंबित है, जबकि एपीजे स्कूल की ओर से कोई उपस्थित ही नहीं रहा। बीएसए ने आरटीई कोटे के अंतर्गत प्रवेश न करने की दशा में मानव रचना स्कूल को मान्यता निरस्त करने की चेतावनी देते हुए नोटिस जारी किया है। स्कूल प्रबंधन से इस संबंध में 30 दिनों में जवाब मांगा गया है, यदि जवाब नहीं मिलता है तो स्कूल की मान्यता निरस्त कर दी जाएगी।
यह भी पढ़े – क्या आज आएगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? आया बड़ा अपडेट

प्रधानाचार्य ने कही ये बात

हालांकि मानव रचना स्कूल के प्रधानाचार्य निंदिया साकेत ने यह भी कहा कि जिन स्कूलों की नोटिस समयावधि पूरी हो चुकी है, उनके खिलाफ मान्यता निरस्त करने की कार्रवाई जारी है। बताया गया कि स्कूल स्तर पर कुछ छात्रों के दस्तावेजों में कमी मिली थी, वह अपात्र थे। इसके चलते उन्हें दाखिला नहीं दिया गया। इस संबंध में बीएसए को भी अवगत कराया था। नोटिस का जवाब दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो