scriptghaziabad administration may cancel the recognition of 34 schools | गाजियाबाद के 34 स्कूलों की मान्यता पर छाए संकट के बादल, कहीं आपके बच्चे का स्कूल भी इसमें शामिल तो नहीं? | Patrika News

गाजियाबाद के 34 स्कूलों की मान्यता पर छाए संकट के बादल, कहीं आपके बच्चे का स्कूल भी इसमें शामिल तो नहीं?

Ghaziabad Schools: शिक्षा विभाग ने आरटीई के तहत गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले न करने पर जिले के 54 स्कूलों को नोटिस जारी किए थे। जिसके बाद 20 स्कूलों ती तरफ से बच्चों को प्रवेश दे दिया गया है। लेकिन 34 स्कूलों ने नोटिस मिलने के बाद भी बच्चों को प्रवेश नहीं दिया है।

गाज़ियाबाद

Published: June 07, 2022 12:30:12 pm

गाजियाबाद (Ghaziabad) के स्कूलों पर प्रशासन बड़ी कार्रवाई करने की तौयारी में है। जिसके बाद से जिले के करीब 34 स्‍कूलों (schools) की मान्‍यता (accreditation) पर संकट के बादल छा गए हैं। माना जा रहा है कि इन स्कूलों की मान्यता रद्द तक हो सकती है। दरअसल इस कार्रवाई के पीछे का कारण स्‍कूलों द्वारा राइट टू एज्यूकेशन के तहत छात्रों को प्रवेश न देना है। जिसके बाद प्रशासन ने इन स्कूलों को दो बार नोटिस जारी किया। लेकिन इसके बावजूद भी स्कूल की तरफ से राइट टू एज्यूकेशन (Right to Education) एक्ट के तहत दाखिले बच्चों को दाखिला नहीं दिया है।
गाजियाबाद के 34 स्कूलों की मान्यता पर छाए संकट के बादल, कहीं आपके बच्चे का स्कूल भी इसमें शामिल तो नहीं?
डीएम की सख्ती के बाद लिया फैसला

जानाकरी के मुताबिक, इस पूरे मामले में गाजियाबाद के डीएम राकेश कुमार सिंह (Rakesh Kumar Singh) की सख्ती के बाद सिटी मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में स्कूलों की सूची तैयार कर ली गई है। अब जिला स्तर पर प्रक्रिया को पूरा कर स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए डीएम की ओर से शासन को फाइल भेजी जा सकती है।
यह भी पढ़ें

नूपुर शर्मा के सपोर्ट में उतरे नरसिंहानंद गिरी महाराज, इस दिन कुरान लेकर जामा मस्जिद में जाने का किया ऐलान

कई नामचीन स्कूल शामिल

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने आरटीई के तहत गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले न करने पर जिले के 54 स्कूलों को नोटिस जारी किए थे। जिसके बाद 20 स्कूलों ती तरफ से बच्चों को प्रवेश दे दिया गया है। लेकिन 34 स्कूलों ने नोटिस मिलने के बाद भी बच्चों को प्रवेश नहीं दिया है। इनमें ज्यादातर नामचीन स्कूल शामिल हैं। सरकार की गाइडलाइन के बावजूद स्कूल प्रबंधन गरीब बच्चों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं। अब प्रशासन सख्ती बरतने के मूड में है।
यह भी पढ़ें

Yogi in Mathura: सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे श्रीकृष्ण जन्मभूमि, ठाकुरजी के किए दर्शन



ये हैं 34 स्‍कूल

एलन हाउस पब्लिक स्कूल वसुंधरा, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वसुंधरा सेक्टर-1 व सेक्टर-6, देहरादून पब्लिक स्कूल गोविंदपुरम, सिल्वर शाइन पब्लिक स्कूल शास्त्री नगर, सीपी आर्या पब्लिक स्कूल स्वर्ण जयंतीपुरम गाजियाबाद, देहरादून पब्लिक स्कूल संजय नगर, दिल्ली मारथोमा पब्लिक स्कूल कर्पूरीपुरम, गाजियाबाद पब्लिक स्कूल इंटरनेशनल दुहाई, परमहंस पब्लिक स्कूल संजय नगर, गुरुकुल द स्कूल एनएच-9, दिल्ली पब्लिक स्कूल मेरठ रोड, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल राजनगर एक्सटेंशन, परिवर्तन स्कूल राजनगर, दशमेश पब्लिक स्कूल शालीमार गार्डन, डीएलएफ पब्लिक स्कूल राजेंद्र नगर, ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल शालीमार गार्डन, होली एंजेल्स स्कूल शालीमार गार्डन, खेतान पब्लिक स्कूल राजेंद्र नगर, गाजियाबाद पब्लिक स्कूल नेहरू नगर, शंभू दयाल ग्लोबल स्कूल, बीआर पब्लिक जूनियर स्कूल विजयनगर, चिल्ड्रन एकेडमी प्रताप विहार, सीएसएचपी पब्लिक स्कूल विजयनगर, दयाल पब्लिक स्कूल विजयनगर, गुरुकुल द स्कूल क्रॉसिंग रिपब्लिक, इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल क्रॉसिंग रिपब्लिक, जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल विजयनगर, लीलावती पब्लिक स्कूल प्रताप विहार, रोजबेल पब्लिक स्कूल विजयनगर, एसएसके सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रताप विहार, सफायर इंटरनेशनल स्कूल क्रॉसिंग रिपब्लिक।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में आ चुके हैं सरकार बनाने भर के विधायक! फिर क्यों बीजेपी नहीं खोल रही अपने पत्ते?Maharashtra Political Crisis: ‘मातोश्री’ में मंथन! सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMaharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टीBharat NCAP: कार में यात्रियों की सेफ़्टी को लेकर नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा काम, जानिए क्या होगा इससे फायदा2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामMumbai News Live Updates: शिवसेना ने कल पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे उद्धव ठाकरेनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.