script

बिना स्लॉट बुक किए फ्री में मिलेगी वैक्सीन, 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए चलेगा विशेष अभियान

locationनोएडाPublished: Jun 19, 2021 06:22:53 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा। 21 जून से अभियान का होगा ट्रायल।

vaccine-slot-booking.jpg
नोएडा। पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है, हालांकि इस बार यह संक्रमण ज्यादा खतरनाक था क्योकिं इस बार इस वायरस के नए वेरिएंट भी सामने आए हालांकि इस वायरस से लोगों के बचाव के लिए टीका मिल गया था। बता दें कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे देश में टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। जल्दी से जल्दी लोगों का टीकाकरण करके इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। दरअसल, गौतमबुद्ध नगर निवासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। कुछ लोगों को टीकाकरण के लिए स्ल़ॉट ना मिल पाने की वजह से टीका लगवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लोगों की इस समस्या का अब समाधान निकाल लिया गया है। जिला प्रशासन ने 1 जुलाई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बिना स्लॉट बुकिंग के कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी कर ली है।
यह भी पढ़ें

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां हुईं और तेज, सीएम योगी ने कहा, डरने की जरूरत नहीं

जिले में सभी स्वास्थय केंद्रों के साथ – साथ क्लस्टर बनाकर स्वास्थय विभाग यह टीकाकरण अभियान चलाएगा। जिसके चलते लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और इसके बाद लोग अपने आसपास के कैंप में वैक्सीन की खुराक ले सकेंगे। बिना स्लॉट बुक किए लगेगी वैक्सीन गौतमबुद्ध नगर जिला स्वास्थ्य विभाग इस कार्य को सफल बनाने के लिए योजना तैयार कर रहा है। रविवार को यह योजना पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। बता दें कि टीकाकरण की रफ्तार को रोकने में सबसे बड़ी मुश्किल स्लॉट बुकिंग की हो रही थी, लेकिन इस योजना के बाद लोग बिना स्लॉट बुकिंग के कोरोना का टीका लगवा लेंगे।
21 जून से शुरू होगा ट्रायल

कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है, जिस वजह से इस लहर को रोकने के लिए जिला प्रशासन जनपद के सभी निवासियों को टीके की पहली खुराक देने की तैयारी में है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि जुलाई तक जनपद के हर निवासी को वैक्सीन की पहली खुराक देने की तैयारी है। इस अभियान को शुरू करने से पहले जिला प्रशासन 21 जून से इसका ट्रायल करेगा। ताकि इस अभियान को शुरू करने से पहले इसमें होने वाली खामियों और चुनौतियों को समझा जाए।
यह भी पढ़ें

इन दिग्गज नेताओं ने बेटों को सिखाया राजनीति का ककहरा, किसी ने मुख्यमंत्री बनाया तो किसी ने सौंपी विरासत

यह है पूरा प्लान

इस योजना के तहत पूरे जनपद को 20 जोनो में बांटा गया है। जिनमें से 10 जोन में यह अभियान जुलाई में चलाया जाएगा। जबकि 10 जोन में यह अभियान अगस्त महीने में चलाया जाएगा। इस पूरे अभियान के लिए 50 टीमें बनाई गई हैं।बता दें कि यह अभियान जनपद के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में ग्रामीण इलाकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो