scriptकुत्ते ने काटा तो मालिक को देने होंगे 10 हजार, इलाज भी कराना होगा | If the dog bites, the owner will have to pay 10 thousand | Patrika News
नोएडा

कुत्ते ने काटा तो मालिक को देने होंगे 10 हजार, इलाज भी कराना होगा

डॉग लवर अब सावधान हो जाएं। अगर पालतु कुत्ते ने काटा, तो मालिक को 10 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। नोएडा विकास प्राधिकरण की बैठक में यह फैसला हुआ है।

नोएडाNov 13, 2022 / 10:37 am

Upendra Singh

punishment.jpg
शनिवार को नोएडा विकास प्राधिकरण की 207वीं बोर्ड की बैठक हुई। जिसमें आवारा–पालतु कुत्तों और पालतु बिल्लियों को लेकर कई फैसले हुए। एनीमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार कई नियम बनाए।

नियम के मुताबिक, पालतू कुत्ता किसी को काटता है, तो मालिक का 10 हजार रुपये जुर्माना देना होगा। और घायल का इलाज भी कराना होगा। इसके अलावा अवारा कुत्तों को लेकर भी नियम बनाए हैं। अवारा कुत्तों को कहीं भी खाना नहीं दे सकते हैं।
नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया, “इन दिनों नोएडा में आवारा और पालतु कुत्तों के काटने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। इससे लोगों की जान पर बन आती है। कई लोगों की जान भी जा चुकी है। इस लिए यह फैसला लिया गया है।
https://twitter.com/noida_authority?ref_src=twsrc%5Etfw
नोएडा में एक साल की बच्चे को कुत्ते ने मार डाला था
17 अक्टूबर 202 को नोएडा में कुत्ते ने एक साल के बच्चे पर हमला कर दिया था। जिससे उसकी मौत हो गई थी। नोएडा के सेक्टर–110 में धर्मवीर यादव अपनी पत्नी सपना के साथ रहते हैं। उन्होंने अपने साल के बच्चे अरविंद को लेकर बुलेवार्ड सोसाइटी के पार्क मे गए थे। इस दौरान टावर–30 के पास 3 कुत्तो ने घेरकर हमला कर दिया।
कुत्तों ने बच्चे का पेट फाड़ दिया था,, जिससे उसकी आंतें बाहर आ गईं थी। मां दौड़कर आई और किसी तरह बच्चे को कुत्तों से बचाया। सोसाइटी के लोगों ने नोएडा के यथार्थ अस्पताल में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी।
dog.jpg
सोसाइटी के लिफ्ट में डिलीवरी ब्वॉय का प्राइवेट पार्ट काटा
नोएडा में सेक्टर-75 के अपेक्स एथेना सोसाइटी में लिफ्ट में एक कुत्ते ने डिलीवरी ब्वॉय पर हमला कर दिया। डिलीवरी ब्वॉय का नाम सचिन है। जर्मन शेफर्ड के हमले से घबराकर डिलीवरी ब्वॉय लिफ्ट में ही फर्श पर गिर पड़ा। इस घटना का CCTV फुटेज सामने आया था।
dog_byet.jpg
सैर पर निकले बुजुर्ग पर कुत्ते ने किया हमला, हाथ-पैर में लगे 20 टांके
नोएडा में 18 सितंबर को सैर पर निकले बुजुर्ग पर कुत्ते ने हमला कर दिया था। उनके हाथ पैर में 20 टांके लगे थे।
old_man.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो