scriptKarwa Chauth 2019: पूजा की थाली में नहीं रखी ये चीजें तो अधूरा रह जाएगा करवा चौथ का व्रत | karwa chauth 2019 thali decoration | Patrika News
नोएडा

Karwa Chauth 2019: पूजा की थाली में नहीं रखी ये चीजें तो अधूरा रह जाएगा करवा चौथ का व्रत

 
 
Highlights
करवा चौथ की पूजा करते समय थाली में जरूर शामिल करें ये सामान
इन 18 चीजों के शामिल करने से सफल होगी आपकी पूजा
पूजा में इस्तेमाल की गई सभी सामग्रियों का रखें खास ध्यान

नोएडाOct 16, 2019 / 08:51 pm

Nitin Sharma

KARVA.jpg

DEMO PIC

नोएडा। हिंदू धर्म में (Karwa Chauth Vrat) करवा चौथ के व्रत का बहुत ज्यादा महत्व होता है। यह (Vrat) व्रत पत्नी अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं। इतना ही नहीं इस व्रत के लिए महिलाएं कई दिन पहले ही सजने-संवरने से लेकर पूजा-अर्चना (Puja-Archana) के लिए तैयारी शुरू कर देती है। वह इस दिन करवा चौथ की कहानी भी सुनती है। पंडित जी बताते है कि करवा चौथ के व्रत में महिलाओं को पूजा करते समय थाली में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे मनोकामना पूर्ण होने के साथ ही पूजा सफल होती है।

कथा सुनते समय पूजा की थाली में रखें ये सामान

पंडित विनोद शास्त्री जी बताते है कि (Karwa Chauth) करवा चौथ का व्रत करने वाली महिलाएं पूजा की थाली तैयार करते समय विशेष ध्यान रखें। वह पूजा की थाली में इन चीजों को शामिल करें। इससे व्रत में मांगी गई। सभी मनोकामना पूर्ण होती है। इसलिए थाली में यह सामग्री जरूर रखें।

पूजा की थाली में शामिल करें यह सामान

दीपक, रुई की बत्ती, सिंदूर,रोली, अक्षत, आटे का दीपक,फूल, मेवे, फल,मिठाई, धूप या अगरबत्ती, पानी का तांबा या स्टील का लोटा और आठ पूरियों की अठावरी साथ ही कुछ पैसे भी थाली में जरुर रखें। इसके साथ ही छलनी और मिट्टी का टोंटी दार करवा और ढक्कन। जिसमें जल भरा हो। यह बहुत ही शुभ होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो