scriptLIC Scheme: रोजाना सिर्फ 28 रुपये बचाकर पा सकते हैं लाखों रुपए, मिलेंगे कई और फायदे | Lic micro bachat policy deposit rs 28 daily and get 2 lakh at maturity | Patrika News

LIC Scheme: रोजाना सिर्फ 28 रुपये बचाकर पा सकते हैं लाखों रुपए, मिलेंगे कई और फायदे

locationनोएडाPublished: Jan 05, 2022 05:39:41 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

LIC Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की इस पॉलिसी लेने से पांच साल के अंदर अगर पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 2,00,000 रुपये मिलेंगे। साथ ही पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु प्लान लेने के पांच साल बाद होती है तो नॉमिनी को सम एस्योर्ड के दो लाख रुपये के साथ लॉयल्टी एडिशन का पैसा भी मिलेगा।

lic-micro-bachat-plan.jpg
LIC Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की माइक्रो बचत प्लान को आम आदमी को ध्यान में रख कर बनाया गया है। प्रतिदिन 28 रुपए बचा कर पॉलिसी के मैच्योरिटी पर 2.3 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा। यह पॉलिसी आम लोगों के बीच बहुत ही प्रचलित है। साथ ही इस पॉलिसी को लेने के लिए जीएसटी टैक्स नहीं देना होता है। आज के दौर में पॉलिसी से लेकर किसी भी चीज को खरीदने पर जीएसटी देना पड़ता है। इतना ही नहीं इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत है ऑटो कवर। ऑटो कवर का मतलब ये है कि अगर आप किसी कारणवश प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं तो कुछ समय तक बिना प्रीमियम दिए भी पूरे समय एस्योर्ड का कवरेज मिलता रहता है।
यह भी पढ़ें

Wedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

माइक्रो बचत प्रीमियम की कुछ विशेषताएं

माइक्रो बचत पॉलिसी की तीसरी विशेषता है कि इस पॉलिसी को लेने के लिए किसी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं होती। बाकी कोई भी दूसरी पॉलिसी आप लेते हैं तो आपको मेडिकल टेस्ट की रिपोर्ट देनी होती है, उसी आधार पर कवरेज तय होती है। चौथी विशेषता लॉयल्टी एडिशन की…. इस पॉलिसी के मैच्योर होने पर सम एस्योर्ड का पैसा तो मिलेगा ही, साथ ही कुछ लॉयल्टी एडिशन का पैसा भी मिलेगा। इसका मतलब हुआ कि अगर पॉलिसी 2 लाख की है तो मैच्योरिटी पर उससे ज्यादा पैसे आपके हाथ में आएंगे। इसके साथ ही पांचवीं विशेषता यह है कि एलआईसी की सबसे सस्ती पॉलिसी है। मात्र एक दिन में 28 रुपये बचाकर आप 2 लाख से अधिक का फायदा ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

PMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई

माइक्रो बचत पॉलिसी के क्या हैं डेथ बेनिफिट

अगर माइक्रो बचत पॉलिसी में डेथ बेनिफिट की बात की जाए तो पॉलिसी लेने से 5 साल के भीतर पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को 2,00,000 रुपये मिलेंगे। अगर पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु प्लान लेने के 5 साल बाद होती है तो नॉमिनी को सम एस्योर्ड के 2 लाख रुपये के साथ लॉयल्टी एडिशन का पैसा भी मिलेगा। लॉयल्टी एडिशन का पैसा इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी का प्रीमियम कितने साल तक भरा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो