scriptPMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई | PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Registration Process Online application | Patrika News
नोएडा

PMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई

PMJJBY Scheme: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी की कोई गारंटी नहीं है, इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की थी। पारिवार की आर्थिक सुरक्षा की चिंता महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्यवश अगर परिवार के मुख्य पालक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार पर गरीबी का पहाड़ टूट जाता है।

नोएडाJan 05, 2022 / 05:33 pm

Nitish Pandey

pm_jeevan_jyoti_bima_yojana.jpg
PMJJBY Scheme: प्रधामनंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक जीवन बीमा (लाइफ इंश्योरेंस) योजना है। इस लाइफ इंश्योरेंस को हर साल रिन्यूअल करना होता है। इस योजना की शुरूआत 9 मई 2015 को हुई थी। प्रधामनंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ सिर्फ मृत्यु के बाद नॉमनी को मिलता है। यानी यह शुद्ध रूप से सिर्फ एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है।
यह भी पढ़ें

Wedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

दो लाख तक बीमा कवर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश करने के बाद लाभार्थी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। बता दें कि बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है। टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है।
कोई भी नागरिक उठा सकता है योजना का लाभ

आपको बता दें कि अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। भारत का कोई भी नागरिक योजना का लाभ उठा सकता है। साथ ही इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 वर्ष है।
बैंक खाते से कटता है सालाना 330 रुपये प्रीमियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये देने होते है। प्रीमियम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है। योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क भी लगाते हैं और इसके अलावा इस रकम पर जीएसटी भी लागू है।
यह भी पढ़ें

बेटी की करनी है शादी तो सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें 1.5 लाख सालाना, मिलेगा 65 लाख का रिटर्न

ऐसे करें अप्लाई

जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

• सबसे पहले आपको जनसुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
• ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको PMJJBY Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा।

• पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

• सभी जानकारी भरने के बाद आपको उस बैंक में जमा करवाना होगा, जहां पर आपके सक्रिय बचत बैंक खाता खुला होगा।

Home / Noida / PMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो