scriptPM Jeevan Jyoti Bima Yojana Registration Process Online application | PMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई | Patrika News

PMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई

PMJJBY Scheme: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी की कोई गारंटी नहीं है, इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की थी। पारिवार की आर्थिक सुरक्षा की चिंता महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्यवश अगर परिवार के मुख्य पालक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार पर गरीबी का पहाड़ टूट जाता है।

नोएडा

Updated: January 05, 2022 05:33:59 pm

PMJJBY Scheme: प्रधामनंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक जीवन बीमा (लाइफ इंश्योरेंस) योजना है। इस लाइफ इंश्योरेंस को हर साल रिन्यूअल करना होता है। इस योजना की शुरूआत 9 मई 2015 को हुई थी। प्रधामनंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ सिर्फ मृत्यु के बाद नॉमनी को मिलता है। यानी यह शुद्ध रूप से सिर्फ एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है।
pm_jeevan_jyoti_bima_yojana.jpg
यह भी पढ़ें

Wedding Insurance: कोरोना में शादी कैंसिल होने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

दो लाख तक बीमा कवर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश करने के बाद लाभार्थी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। बता दें कि बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है। टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है।
कोई भी नागरिक उठा सकता है योजना का लाभ

आपको बता दें कि अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। भारत का कोई भी नागरिक योजना का लाभ उठा सकता है। साथ ही इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 वर्ष है।
बैंक खाते से कटता है सालाना 330 रुपये प्रीमियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये देने होते है। प्रीमियम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है। योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क भी लगाते हैं और इसके अलावा इस रकम पर जीएसटी भी लागू है।
यह भी पढ़ें

बेटी की करनी है शादी तो सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें 1.5 लाख सालाना, मिलेगा 65 लाख का रिटर्न

ऐसे करें अप्लाई

जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

• सबसे पहले आपको जनसुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
• ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको PMJJBY Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा।

• पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

• सभी जानकारी भरने के बाद आपको उस बैंक में जमा करवाना होगा, जहां पर आपके सक्रिय बचत बैंक खाता खुला होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.