scriptबेटी की करनी है शादी तो सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें 1.5 लाख सालाना, मिलेगा 65 लाख का रिटर्न | How to apply for Sukanya Samridhi Yojana for get better return | Patrika News

बेटी की करनी है शादी तो सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें 1.5 लाख सालाना, मिलेगा 65 लाख का रिटर्न

locationनोएडाPublished: Jan 04, 2022 10:39:32 am

Submitted by:

Nitish Pandey

Sukanya Samridhi Yojana: अगर आप प्रतिदिन 416 रुपए निवेश करते हैं, तो आप हर महीने 12,500 रुपए निवेश होगा। यानी की एक साल में 1.5 लाख रुपए आपका इस योजना में निवेश होगा।

photo6240276766430178910.jpg
Sukanya Samridhi Yojana: अक्सर हमारे समाज में देखने को मिलता है की आर्थिक तंगी के कारण माता-पिता अपने बेटी की शादी अपने पसंद के लड़के से धूम-धाम से कराने में काफी परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना वरदान है। पूरे देश में चर्चित इस योजना के लाखों लाभार्थि उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इस योजना में खाता खोलने के लिए सामान्य आयु बच्ची के जन्म से 10 साल तक की होती है। अगर आप इस योजना में हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो 21 साल बाद बेटी के शादी के समय आपको 65 लाख रुपए मिलेंगे। इस योजना के तहत खुले खातों में अब ऑनलाइन भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

कार सवार बदमाशों ने पुलिसकर्मियों को कुचला, दारोगा की मौत

1.5 लाख रुपए तक सालाना कर सकते हैं निवेश
सुकन्या संमृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते में आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज इस समय मिल रहा है। इसकी परिपक्वता अवधि 21 साल और निवेश अवधि 15 साल होती है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको 250 रुपये का निवेश करना जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें आप अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।
21 साल बाद मिलेंगे 65 लाख रुपए
इस योजना में अगर आप प्रतिदिन 416 रुपए निवेश करते हैं, तो आप हर महीने 12,500 रुपए निवेश होगा। यानी की एक साल में 1.5 लाख रुपए आपका इस योजना में निवेश होगा। अगर आपकी बेटी की उम्र 2022 में एक साल है तो साल 2043 में जब उसकी उम्र 21 होगी तो मैच्योरिटी के बाद आपको 65 लाख रुपए मिलेंगे।
यह भी पढ़ें

2 महिलाओं पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप, हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा


इन कागजों की पड़ेगी जरूरत
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का कोई भी पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो