script

Mausam ki Jankari: ठंड को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, चार दिनों में तापमान में होगा बड़ा बदलाव

locationनोएडाPublished: Jan 09, 2020 01:32:02 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है (mausam ki jankari)
-जिसके चलते आने वाले एक-दो दिन और तेज हवाओं के बीच रुक-रुककर फुहारों का दौर जारी रहेगा
-वहीं पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर भी देखने को मिल रहा है

alert_in_rajasthan_skar_5572938-m.jpg
नोएडा। mausam ki jankari. जनवरी माह (January weather) शुरू होते ही धूप ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। हालांकि पहला हफ्ता बीतते ही ठंड (Winter) ने एक बार फिर अपना प्रकोप दिखा दिया। इसके पीछे का कारण नोएडा समेत वेस्ट यूपी के कई जिलों में पिछले दो दिनों में हुई बारिश (Rain) और पहाड़ों (Snowfall) में हो रही बर्फबारी बताई जा रहा है। वहीं आने वाले चार दिनों को लेकर मौसम विभाग ने और भी ठंड (Winter Season) पड़ने की संभावना जताई है।
यह भी पढ़ें

UP की सीमा को लेकर योगी सरकार ने लिया सबसे बड़ा फैसला, खत्म हो जाएगा 50 साल पुराना विवाद

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिसके चलते आने वाले एक-दो दिन और तेज हवाओं के बीच रुक-रुक कर पड़ती फुहारों का दौर जारी रहेगा। वहीं पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर भी देखने को मिल रहा है। जिसके चलते फिर से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार के मौसम की बात करें तो इस दिन न्यूनतम तापमान 9 और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 4 दिनों में न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हो सकती है।
यह भी पढ़ें

यूपी के देसी छोरे ने कर दिखाया कमाल, बॉडी बिल्डिंग में हासिल किया पहला स्थान, देखें वीडियो

प्रदूषण स्तर हो सकता है खराब

वहीं जिस तरह से मौसम में एक बार फिर से बदलाव हुआ है। इससे प्रदूषण स्तर भी बढ़ता जा रहा है। जनवरी की शुरूआत में तेज धूप निकलने के बाद प्रदूषण कम हुआ। लेकिन, जैसे ही तापमान में गिरावट हुई, प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा। बुधवार को नोएडा का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 313 पॉइंट दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 316 दर्ज किया गया। जबकि गाजियाबाद का एक्यूआई 262 पॉइंट रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो