scriptDog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क, स्वीमिंग पूल और झूले की होगी व्यवस्था, 2 करोड़ 86 लाख होंगे खर्च | noida dog park largest in india first dog park hyderabad | Patrika News
नोएडा

Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क, स्वीमिंग पूल और झूले की होगी व्यवस्था, 2 करोड़ 86 लाख होंगे खर्च

अभी भारत में सिर्फ एक डॉग पार्क है जो तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित है। हैदराबाद का डॉग पार्क 1.3 एकड़ में बना हुआ है। जिसे बनाने में एक करोड़ एक लाख की लागत आई थी। लेकिन नोएडा में बनने वाला डॉग पार्क इससे काफी बड़ा है। यह पार्क नयी सुविधाओं के साथ बनाया जा रहा है।

नोएडाFeb 17, 2022 / 05:29 pm

Vivek Srivastava

Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क

Dog Park: नोएडा में बनेगा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क

Dog Park: देश में अब सबसे बड़ा डॉग पार्क अगले तीन महीने में नोएडा के सेक्टर 137 में बन कर तैयार हो जाएगा। यह पार्क कुल 3.5 एकड़ में बनेगा और इसे बन कर तैयार होने में तकरीबन 2 करोड़ 86 लाख का खर्च लग जाएगा। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश के मुताबिक पार्क में तेजी से काम इसलिए किया जा रहा है क्योंकि जल्द और निश्चित समय में कार्य पूरा करना है। इस पार्क की खूबियां यह है कि यह सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, पार्क में डॉग के बैठने के लिए जगह होगी, उनके खाने के लिए, सोने के लिए भी जगह होगी, इसके साथ डॉग के लिए झूले भी होंगे।
डॉग पार्क बन कर तैयार होने में 3 महीने का समय लगने का अनुमान है फिलहाल तेजी से पार्क पर काम किया जा रहा है. तकरीबन 2 करोड़ 86 लाख का खर्च आएगा। डॉग पार्क में डॉग के बैठने के लिए, खाने के लिए, सोने के लिए भी जगह होगी। इंसानों की तरह हो डॉग के लिए जिम, हाल और थिएटर और स्विमिंग पूल भी होगा।
यह भी पढ़ें

मोनालिसा ने फिर बिखेरा अपने हुस्न का जलवा, देखिये तस्वीरें

हैदराबाद में है डॉग पार्क

अभी भारत में सिर्फ एक डॉग पार्क है जो तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित है। हैदराबाद का डॉग पार्क 1.3 एकड़ में बना हुआ है। जिसे बनाने में एक करोड़ एक लाख की लागत आई थी। लेकिन नोएडा में बनने वाला डॉग पार्क इससे काफी बड़ा है।
डॉग पार्क की खूबियाँ

यह पार्क नयी सुविधाओं के साथ बनाया जा रहा है। इस डॉग पार्क में पालतू कुत्तों के लिए बैठने, खाने, सोने, वाॅकवे, झूले, प्रशिक्षण, जिम, हाॅल और एम्फीथिएटर आदि की सुविधा होंगी। छोटे-बड़े कुत्तों के नहाने के लिए अलग वाॅटर बॉडी भी बनेगा। यहां लोग पालतू कुत्तों को घुमा सकेंगे। इलाज के लिए चिकित्सक, ट्रेनर की सुविधा होगी। यहां खाने का इंतजाम भी होगा। नि:शुल्क टीकाकरण की सुविधा होगी।
यह भी पढ़ें

हाथियों के लिए ख़त्म हो रहा खाना और ज़मीन, हर साल मर रहे 500

छत्तीसगढ़ में है कुत्ते का मंदिर

छत्तीसगढ़ में एक ऐसा भी मंदिर है जहां कुत्ते ही पूजा होती है। यहाँ के दुर्ग जिले में स्थित इस मंदिर को कुकुरचबा मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की खासियत है कि कुकुरचाब मंदिर जाने के लिए पैदल ही खेतों के कई मेड़ो को पार कर मंदिर तक पहुंचते है। इस मंदिर में छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र तक के श्रद्धालु आ चुके हैं। इस मंदिर में कुत्ते काटने का प्राकृतिक दवाई से इलाज किया जाता है। वहाँ सिर्फ स्मारक के पास की मिट्टी को खाने से पागल या सामान्य कुत्ते के काटने से फैलने वाली रेबीज जैसे पूरी तरह समाप्त हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो