scriptनोएडा जिला अस्पताल में ओपीडी के लिए डॉक्‍टर से घर बैठे लें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट | Online appointment facilities in hospital on noidahospitalapp | Patrika News

नोएडा जिला अस्पताल में ओपीडी के लिए डॉक्‍टर से घर बैठे लें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

locationनोएडाPublished: Jan 03, 2018 12:50:30 pm

Submitted by:

lokesh verma

नोएडा जिला अस्पताल के एप noidahospitalapp पर कराएं रजिस्ट्रेशन

नोएडा. सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में यूं तो मरीजों की लंबी कतार रहती है, लेकिन आप एक एेप के जरिए भी घर बैठे पंजीकरण कर डाॅक्टर से अपाइंटमेंट ले सकते हैं। साथ ही लंबी कतार से बचने के साथ ही रजिस्ट्रेशन के रूपये भी बचा सकते हैं।
एेसे कर सकते हैं इस एेप के जरिये घर बैठे पंजीकरण

दरअसल जिला अस्पताल में आेपीडी में दिखाने के आने वाले मरीजों को पंजीकरण के लिए लंबी कतार में लगना पड़ता है। घंटों इंतजार के बाद यहां एक रूपया पंजीकरण शुल्क देने के बाद मरीज को डाॅक्टर के पास भेजा जाता है। मरीजों की इसी परेशानी को देखते हुए हाल ही में अस्पताल प्रबंधन ने आॅनलाइन अपाइंटमेंट की शुरुआत की है। जिसके जरिये मरीजों बिना इंतजार सीधे चिकित्‍सक को दिखाया जा सकता है। बता दें कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मरीज या उनके परिजनों को अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर एक एप डाउनलोड करना होगा, जिसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। noidahospitalapp नाम के इस एेप के खुलते ही अपना नाम, बीमारी आैर समय आैर मोबाइल नंबर दर्ज कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक आेटीपी नंबर यानी‍ कोड आएगा। इसी आेटीपी की सहायता से आप सीधे अस्पताल जाकर डाॅक्टर से परामर्श ले सकते हैं। इसके अलावा ohumhealthcare.com पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें
यमुना अथॉरिटी हुई हाईटेक, अब आॅनलाइन मिलेंगी सभी सुविधाएं

Noida
आॅनलाइन अपॉइंटमेंट लेने पर इसलिए हटाया गया शुल्क

जिला अस्पताल में दिखाने के लिए आॅनलाइन साइट या एेप के जरिए पंजीकरण कराने वालों को एक रुपये का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। बता दें कि ऑनलाइन पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए अस्पताल प्रशासन ने यह कदम उठाया है। कुछ महीने पहले जिला अस्पताल प्रशासन ने ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू की थी, ताकि पंजीकरण काउंटर से मरीजों की भीड़ कम हो जाए, लेकिन अभी भी ज्यादातर लोग अस्पताल में आकर ही पंजीकरण करा रहे हैं। इससे पंजीकरण केंद्र पर मरीजों की लाइन कम नहीं हो पाई है। हालांकि अभी हर दिन 40 से 50 लोग ही ऑनलाइन पंजीकरण करा रहे हैं। इसको बढ़ावा देने के लिए अस्पताल प्रशासन ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों से शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है।
सीएमएस डॉक्टर अजेय अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक एनजीओ की मदद भी ली जा रही है। ऑनलाइन पंजीकरण का चार्ज एनजीओ वहन करेगा। उम्मीद है आगे ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों का आंकड़ा और बढ़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो