script

यह खाता रखने वाले के पूरे परिवार को सरकार देती है पेंशन और 6 लाख का बीमा, इस तरह उठा सकते हैं लाभ

locationनोएडाPublished: Oct 05, 2019 07:43:37 pm

PF खाता धारकों के परिवार को पेंशन का है प्रावधान
इसके साथ ही 6 लाख रुपए के बीमा का भी है प्रावधान
लाभ पाने के लिए 10 वर्ष तक नौकरी करना है जरूरी

नोएडा. सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी करने वाले कर्मचारियों और अफसरों की कमाई का एक हिस्सा EPF खाते में डाला जाता है। इसे EPF और PF दोनों ही रूप में जाना जाता है। अगर किसी कंपनी में 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है तो उसका रजिस्ट्रेशन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में कराना अनिवार्य होता है। ऐसे कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को दी जाने वाली तनख्वाह का एक हिस्सा उसे तंख्वाह के रूप में न देकर PF खाते में डाला जाता है। यह पैसा यूं तो रिटारमेंट और नौकरी छोड़ने के समय दिया जाता है, लेकिन इसे कुछ कारणों से पहले भी निकाला ज सकता है। आप PF स्किम के बारे में बात करते हैं तो EPF और PF दोनों का अर्थ समान होता है, क्योंकि कुछ लोग इसे EPF बोलते है तो कुछ लोगों इसे PF के नाम से जानते हैं।

यह भी पढ़ें

दिवाली से पहले केन्द्रीय मंत्री ने लोगों को बांटे इतने-इतने हजार के चेक



गौरतलब है कि PF के खाते में कर्मचारी की सैलरी में से हर महीने अपने वेतन की बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा जमा किया जाता है। उतना ही पैसा कंपनी भी जमा करती है। कंपनी जो हिस्सा पीएफ में जमा करती है, उसका 8.33 फीसदी हिस्सा कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) में भी जाता है। इसके जरिए ही कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है। EPS से न सिर्फ कर्मचारी को, बल्कि उसके परिवार को भी इसका लाभ होता है। PF खाता धारकों में से अगर किसी कारणवश ईपीएफ सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार यानी पत्नी या पति और उसके बच्चों को भी पेंशन का फायदा दिया जाता है। गौरतलब है कि इसे परिवार पेंशन भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: यूपी की इस मुस्लिम बेटी ने जब किया यूनिवर्सिटी टॉप तो ऐसे किया गया सम्मानित

PF खाता धारक को पेंशन का फायदा उठाने के लिए कर्मचारी को 10 साल लगातार नौकरी करना जरूरी है। लेकिन, EPFO ने परिवार बीमा के लिए 10 साल की सर्विस की अनिवार्यता नहीं रखी है। यानी 10 वर्ष पूरा होने से पहले भी अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को पेंशन का फायदा मिलेगा।


EPS स्कीम के सदस्य की मौत हो जाने पर उनकी पत्नी या पति को पेंशन दी जाती है। इस स्कीम की खास बात ये है कि अगर अगर कर्मचारी के बच्चे हैं तो उसके 2 बच्चों को भी 25 वर्ष की उम्र तक पेंशन दी जाती है। अगर कर्मचारी शादीशुदा नहीं है तो उसके नॉमिनी को पेंशन मिलती है। अगर कोई नॉमिनी नहीं है। कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसके माता-पिता प्राकृतिक रूप से पेंशन के हकदार होते हैं।

यह भी पढ़ें: SIT के सामने पेश होने के बाद आजम खान ने अपने बयान से सभी को चौंका दिया

इस स्कीम में पेंशन के अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको स्वतः बीमा मिलता है। EDLI(एंप्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस) योजना के अंतर्गत आपके पीएफ खाते पर 6 लाख रुपए तक इंश्योरेंस मिलता है, जिसकी लमसम राशि मिलती है। इसका फायदा किसी दुर्घटना, बीमारी या मृत्यु के समय मिलता है।

यह भी पढ़ें

मरी हुई गाय का यह करते कुछ लोगों ने देख लिया, इसके बाद जो हुआ…



गौरतलब है कि इस पेंशन स्कीम में सिर्फ कंपनी का ही योगदान होता है। यह PF में कंपनी की ओर से दिए जाने वाले 12 फीसदी योगदान का 8.33% होता है। खास बात ये है कि पेंशन में सरकार भी योगदान देती है, लेकिन, बेसिक सैलरी के 1.16 फीसदी से ज्यादा नहीं होता। EPF सदस्य रिटायरमेंट के अलावा पूरी तरह से शारीरिक रूप से अपंग हो जाने पर भी पेंशन दिया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो