scriptInternational Yoga Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर पाचन तंत्र बनाने के लिए बताया यह याेगासन- देखें वीडियो | pm modi tweet on international yoga day 2019 | Patrika News

International Yoga Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर पाचन तंत्र बनाने के लिए बताया यह याेगासन- देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Jun 13, 2019 07:29:03 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

मुख्य बातें

योगासनों की सीरीज में आज पाचन तंत्र सही करने के लिए ट्वीट किया गया वज्रासन
आसन के फायदे और करने की सही तरीके भी बताये गये

pm modi

International Yoga Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर पाचन तंत्र बनाने के लिए बताया यह याेगासन- देखें वीडियो

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगा को बढ़ावा देने व लोगों को स्वास्थ्य रखने के लिए योगासनों की सीरीज शुरू की है। इसके लिए पीएम मोदी के ट्वीटर अकाउंट से हर दिन एक अलग योगासन का एनिमेटेड वीडियो ट्वीट किया जाता है। इसमें क्रिया देखकर कोई भी सही प्रकार से योगासन कर सकें। इस सीरिज में गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से पाचन तंत्र सही रखने के लिए वज्रासन का एनिमेटेड वीडियो ट्वीट किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगासनों की यह सीरीज 5 जून से शुरू हुई थी। इसमें पीएम मोदी के अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से हर दिन एक नये योगासन का एनिमेटेड वीडियो ट्वीट किया जाता है। इसमें उक्त योगासन करने का तरीका, सावधानियां और उसके फायदों के विषय में बताया जाता है। इस सीरीज में अब तक 9 अलग अलग आसनों के बारे में बताया जा चुका है। गुरुवार को इसमें वज्रासन के विषय में बताया गया है। इसमें आसन को बहुत ही बारीकि से समझाया गया।

VIDEO: मंदिर से लौट रही किशोरी की मदद के नाम पर कार सवार युवक ने किया रेप, पूरी कहानी जानकर रह जाएंगे हैरान

aashan kriya

यह है वज्र आसन

वज्रासन का नाम इस आसन को करते समय बने आकार से निकलता है। यह वज्र के नाम से निकलता है। इसी लिए इस आसन को वज्रासन का नाम दिया गया है। वज्रासन में बैठकर प्राणायाम कर सकते हैं।

वज्रासन के यह हैं फायदे

इस आसन को करने से पेट के निचले हिस्से में रक्त संचार को बढ़ता है। जिससे पाचन में सुधार होता है। खाना जल्दी पचता था। खाना खाने के बाद वज्रासन में बैठने से पाचन अच्छा और जल्द होता है। अधिक वायु दोष या दर्द में आराम मिलता है। पैर और जांघों की नसे मजबूत होती हैं। घुटने और एड़ी के जोड़ लचीले होते हैं। गठिया रोग की संभावना कम होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो