scriptShardiya Navratri 2019: पढ़ाई में लगाना है मन और एग्जाम में चाहिए अच्छे नंबर तो मां के इस मंत्र का करें जाप- देखें वीडियो | Shardiya Navratri 2019 maa saraswati puja vidhi | Patrika News

Shardiya Navratri 2019: पढ़ाई में लगाना है मन और एग्जाम में चाहिए अच्छे नंबर तो मां के इस मंत्र का करें जाप- देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Sep 29, 2019 08:40:21 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

Highlights

ये महा शक्तियां साक्षात शक्ति का स्वरूप हैं शारदीय नवरात्र
माता की आराधना करने से पूरी होती हैं सभी मनोकामना
विद्यादात्री महासरस्वती का पूजन करने से विद्यार्थी पर प्रसन्न होती हैं देवी

saraswati.jpeg

,,

नोएडा। नवरात्रि का पर्व साल में दो बार आता है। एक शारदीय नवरात्रि और दूसरा बसंत नवरात्रि । ये समय ऐसा होता है। जब श्रद्धा से पूजा और अर्चना करने पर सभी मनोकामना पूरी होती है। अभी शारदीय नवरात्रि चल रहे है। इस नवरात्रि में मां काली, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती जो श्री शक्ति का स्वरूप है। उनका पूजन करना चाहिए। स्टूडेंट्स को विशेष रूप से मां सरस्वती का पूजन करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे पढ़ाई में मन लगने के साथ ही चीत शांत और एकाग्रता बढ़ जाती है। वहीं माता विद्यार्थी पर अपनी असीम कृपा रखती हैं। नवरात्रि में मं‍त्रों के जाप करने का अपना ही महत्व है। नवरात्र में माता सरस्वती का चित्र श्वेत वस्त्र पर स्‍थापित कर पूजन करें। नैवेद्य में दूध की बनी मिठाई का भोग लगाएं। अंत में दुर्गाजी से क्षमा-प्रार्थना व आरती करें।

इस महाशक्ति की ऐसे करेंगे पूजा तो मिलेगा लाभ

नोएडा के सनातन धर्म मंदिर में शारदीय नवरात्रि के पहले दिन से श्रद्धालुओं की भीड़ लगने लगी है। नवरात्रि में महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती जो साक्षात श्री शक्ति का स्वरूप हैं। इनकी आराधना करने से लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, लेकिन यदि आप विद्यार्थी है, तो विशेष रूप से महासरस्वती का पूजन करना चाहिए। नोएडा के सनातन धर्म मंदिर के मुख्य पुजारी का कहना है की जब विद्यार्थी मन से विद्यादात्री महासरस्वती का पूजन करता है तो देवी अति प्रसन्न होती हैं। जैसे बच्चा दौड़ के अपनी मां के पास जाता है। मां उसे गोदी में लेकर खिलाती है। उसी प्रकार इन नवरात्रि में यदि विद्यार्थी मां शारदा की पूजा करते हैं तो मां शारदा अति प्रसन्न होती हैं।

इस मंत्र का जाप करने से पढ़ाई में मन लगने के साथ सफल होंगे

पंडित जी ने बताया कि ‘ॐ शारदाये नम: यह मां सरस्वती का बीज मंत्र है। इसका उच्चारण पूरी श्रद्धा और भक्ति से करेंगे और मां सरस्वती की आराधना करेंगे, तो विद्यार्थी परीक्षा में सफल होंगे अच्छे नंबर लाएंगे और उनका मन जो इधर- उधर भटकता है और पढ़ाई में मन नहीं लगता है। इन जैसी सभी समस्याओं का भी निदान होगा। इस मंत्र से उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो