scriptSpecial: Tattoo बनवाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, लापरवाही से जा सकती है जान! | tattoo making precautions and aftercare by tattoo artist rachit jadoun | Patrika News

Special: Tattoo बनवाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, लापरवाही से जा सकती है जान!

locationनोएडाPublished: Jul 13, 2021 01:08:15 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Tattoo बनवाने से पहले एल्कोहल या काफी का न करें सेवन। टैटू आर्टिस्ट का सर्टिफिकेट कर लें चेक। सात दिन तक वर्कआउट या खेलने से बचें।

Tattoo Become The Enemy Of Your Life
नोएडा। आजकल की जनरेशन का नया फैशन है टैटू (Tattoo) हो गया है। विराट कोहली हों या हार्दिक पांड्या, जॉन अब्राहम हों या वरुण धवन, युवाओं के आइडियल इन सेलिब्रटीज के टैटू (tattoo design) देखकर पब्लिक सीटियां बजाती है। इनको देखकर युवा ही नहीं, बुजुर्ग भी टैटू डिजाइन करवाने लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि टैटू बनवाने से पहले और बाद में काफी सावधानी बरतनी होती है। लापरवाही करने पर जान भी जा सकती है। दरअसल, टैटू आर्टिस्ट रचित जादौन (tattoo artist) का कहना है कि टैटू बनवाने से पहले सबसे यह चेक कर लेना चाहिए कि पार्लर साफ-सुथरा हो। साथ ही आर्टिस्ट सर्टिफाइड होना चाहिए। उसका सर्टिफिकेट पहले देख लें। हां, अगर स्किन सेंसिटिव है तो टैटू बनवाने से पहले स्किन डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। पार्लर में यह देख लें कि सुई डिस्पोजेबल है या नहीं। न सिर्फ सुई, बल्कि इंक भी डिस्पोजेबल होनी चाहिए।
यह भी पढ़ेंं: 7 साल की उम्र में Scketch सीखकर बने Tattoo Artist, आज बड़ी-बड़ी हस्तियां हैं कायल

इसके साथ ही टैटू बनवाने के पहले उसकी पूरी प्रक्रिया का पता करें। एक्सपर्ट से दस्ताने पहनकर ही टैटू बनाने को कहें। इस प्रक्रिया में सुई द्वारा आपके शरीर में छोटे—छोटे छेद किए जाते हैं। इनसे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। हमेशा टैटू वाले हिस्से को साफ रखें, जिससे वहां किसी भी प्रकार का संक्रमण न हो। टैटू बनवाने के बाद किसी भी प्रकार का संक्रमण या परेशानी लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। टैटू बनवाने के लिए इसमें इस्तेमाल होने वाली निडल, टिशू, कप्स, इंक और ग्लब्ज समेत सभी इक्विपमेंट्स नए होने चाहिए। एक बार प्रयोग की गई वस्तुओं का दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर इंफेक्शन फैलने का खतरा रहता है। निडल पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है, इसे जरूर चेक कर लेना चाहिए। यूज की हुई निडल से एड्स जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है।
एल्कोहल या काफी न लें पहले

अक्सर लोग सोचते हैं कि एल्कोहल लेने के बाद दर्द नहीं होगा। इस वजह से वे एल्कोहल लेकर टैटू बनवाने आ जाते हैं। टैटू आर्टिस्ट का कहना है कि टैटू बनवाने से पहले 3 से 4 घंटे तक एल्कोहल या काफी नहीं लेनी चाहिए। इससे खून पतला हो जाता है। इस कारण निडल लगने पर ब्लड ज्यादा बह जाता है।
यह भी पढ़ेंं: Pneumonia: उमस भरे मौसम में जानलेवा निमोनिया पसार रहा पांव, जानिए लक्षण और इलाज

सात दिन तक वर्कआउट न करें

टैटू बनवाने के बाद करीब सात दिन तक जिम में वर्कआउट और खेल में हिस्सा नहीं लेना चाहिए। इससे पसीना बहने से संक्रमण हो सकता है। सात दिन तक एल्कोहल नहीं लेने की भी सलाह दी जाती है। इंफेक्शन से बचने के लिए टैटू को पट्टी या क्लिंग रैप से ढककर रखें। टैटू की सफाई करने से पहले हाथों को ठीक तरह से साबुन से साफ कर लें। इसको गुनगुने पानी और कपड़े से धीरे से साफ करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो