scriptTwin Towers Demolition Preparation with 3700 kg explosives engineers from South Africa arrived in Noida | Noida के twin Tower को तोड़ने आ रहे हैं South Africa के इंजीनियर्स | Patrika News

Noida के twin Tower को तोड़ने आ रहे हैं South Africa के इंजीनियर्स

Supertech Twin Tower: नोएडा में बने सुपरटेक ट्विन टावर के डिमोलिशन की तैयारियां शुरू हो गई है। इंजीनियर्स के पहुंचने के साथ-साथ विस्फोट के लिए जगह बनाई जा रही।

नोएडा

Updated: August 04, 2022 01:14:21 pm

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नोएडा सेक्टर 93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड के दोनों टावर एपेक्स-सियान में विस्फोटक लगाने का शुरू हो रहा है। इसके लिए पुलिस ने एनओसी जारी कर दी है। यह जानकारी डीसीपी, मुख्यालय रामबदन सिंह ने दी। एडिफिस इंजीनियरिंग के प्रतिनिधियों का कहना है कि दोनों टावर में 10 हजार छेदों विस्फोटक लगाने का काम अब 60 लोगों टीम शुरू कर दे देगी। इस टीम देश के छह, दक्षिण अफ्रीका के सात इंजीनियर और दस लोकल ब्लास्टर मदद करेंगे।
Twin Towers Demolition Preparation with 3700 kg explosives engineers from South Africa arrived in Noida
Twin Towers Demolition Preparation with 3700 kg explosives engineers from South Africa arrived in Noida
देश में पहली बार इतनी ऊंची बिल्डिंग को गिराया जाएगा। सुपरटेक एमराल्ड के दोनों टावर एपेक्स-सियान की ऊंचाई करीब 101-101 मीटर है। इन दोनों टावर को तोड़ने के लिए 3 हजार 7 सौ किलो विस्फोटक लाया जाएगा। पुलिस को एडिफिस इंजीनियरिंग की ओर से हरी झंडी का इंतजार है, इसके बाद नोएडा पुलिस पलवल रवाना होगी। पलवल से विस्फोटक नोएडा लाया जाएगा। एक गाड़ी में डेटोनेटर और दूसरी में विस्फोटक होंगे। एक गाड़ी इनके आगे-आगे चलेगी। सुरक्षा के लिहाज से विस्फोटक किस रास्ते से और कितने बजे लाया जाएगा, इसे गोपनीय रखा गया है।
यह भी पढ़ें

कानपुर और झांसी में बड़े कारोबारियों के घर इनकम टैक्स छापा, 300 करोड़ ट्रांजेक्शन की सूचना

जानिए कैसे होगा ध्वस्तीकरण

एडिफिस इंजीनियरिंग के प्रतिनिधियों का कहना है कि 325 किलोग्राम सुपर पावर 90, 63300 मीटर सोलर कार्ड, 10990 डेटोनेटर और चार आईईडी का इस्तेमाल होगा। जितना विस्फोटक नोएडा लाया जाए, उसका इस्तेमाल शाम छह बजे तक कर लिया जाएगा। अगर विस्फोटक बचेगा तो पुलिस पलवल वापस ले जाएगी। करीब 15-20 दिन तक रोज यह काम होगा। कुल 3700 किलोग्राम विस्फोटक लगेगा।
एडिफिस इंजीनियरिंग की होगी जिम्मेदारी

पुलिस की ओर से दी गई एनओसी में साफ कहा गया है कि अगर इस विस्फोट के दौरान किसी तरह की जन-धन की हानि होती है तो कार्यदायी संस्था एडिफिस इंजीनियरिंग जिम्मेदार होगी। पुलिस ने एनओसी में साफ किया है कि अंतिम ब्लास्ट के बाद पूरे मलबे की जांच करनी होगी। संभव है कि इसमें कोई ऐसा विस्फोटक हो, जो इस्तेमाल में नहीं आया। लिहाजा, इसे हटाने का काम एडिफिस इंजीनियरिंग का होगा। डीसीपी रामबदन सिंह ने आश्वास्त किया कि इसमें जो भी नियम होंगे, उनका पालन करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

National Herald Case: ED के सामने पेश हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, यंग इंडिया ऑफिस में फिर शुरू हुई छापेमारीNational Herald केस में ED को सर्च में मिले हवाला ट्रांजैक्शन के सुराग, सोनिया-राहुल के बयानों की फिर होगी जांचअसम बन रहा जिहादी गतिविधियों का अड्डा, मदरसों की पढ़ाई पर नजर रखें मां-बाप: मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमाMaharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, EC से कहा-'असली शिवसेना' के दावे पर न लें कोई फैसलाCWG 2022: बॉक्सिंग में अमित पंघाल ने सेमीफाइनल में बनाई जगहपाकिस्तान: लंबी कानूनी लड़ाई के बाद 1200 साल पुराना हिंदू मंदिर हुआ कब्जा मुक्तओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, ICC ने दिए संकेतNoida के twin Tower को तोड़ने आ रहे हैं South Africa के इंजीनियर्स
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.