scriptWeather Update: पश्चिमी UP और NCR में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बूंदाबादी ने बढ़ाई ठंड | Weather update today air quality index increase in NCR and west up | Patrika News

Weather Update: पश्चिमी UP और NCR में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बूंदाबादी ने बढ़ाई ठंड

locationनोएडाPublished: Dec 02, 2021 04:53:20 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में कोहरे के साथ प्रदूषण छाया हुआ है। ऐसे में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद और नोएडा मोस्ट पॉल्यूटेड शहरों की टॉप लिस्ट में शामिल हैं।

pollution.jpeg
UP Weather Update: पश्चिमी यूपी और एनसीआर में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। दिसंबर शुरू होने के साथ ठंड के साथ कोहरे की चादर बढ़ने लगी है। दिसंबर के दूसरे दिन भी सूर्य पूरे दिन बादलों में छिपे रहे। दोपहर बाद से हल्की बूंदाबादी होने से ठंड भी काफी बढ़ गई।
यह भी पढ़ें

अब नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ ऑफिस के चक्कर, अब डीलर प्वाइंट से ही जारी किए जाएंगे गाड़ियों के नंबर

मौसम ने ली करवट

दिसंबर महीने की शुरुआत होते ही ठंड ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। आज सुबह के समय ही नहीं बल्कि दोपहर में भी धुंध छाई रही। दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट बदल ली और हल्की बूंदाबादी शुरू हो गई। जिससे ठंड काफी बढ़ गई है।
कितना है एयर क्वालिटी इंडेक्स

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में कोहरे के साथ प्रदूषण छाया हुआ है। ऐसे में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद और नोएडा मोस्ट पॉल्यूटेड शहरों की टॉप लिस्ट में शामिल हैं। यूपी के बुलंदशहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 374, मेरठ 352, मुजफ्फरनगर 336, बरेली 329, मुरादाबाद 329, शाहजहांपुर 323, अलीगढ़ 320, बदायूं 315, इटावा 317, पीलीभीत 327, नोएडा 402 और गाजियाबाद का AQI 408 और नोएडा का PM 2.5 लेवल है।
क्या होती है एक्यूआई की कैटेगरी?

51-100 नॉर्मल

101-200 मीडियम

200-300 खराब

301-400 खतरनाक

ऐसे रखें सेहत का ख्याल

एक ओर मौसम का बदलाव दूसरी ओर पॉल्यूशन से होने वाला धुंआ, दोनों ही आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें। बढ़ते प्रदूषण से बचाव के लिए जरूरी है कि जितना हो सके घर में रहें। बाहर जाते समय मास्क पहनकर निकलें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हेल्दी खाना खाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो