scriptयूपी के इन शहरों के नाम पर बन चुकी हैं ये फिल्में और वेब सीरीज, देखें लिस्ट | Patrika News
OTT

यूपी के इन शहरों के नाम पर बन चुकी हैं ये फिल्में और वेब सीरीज, देखें लिस्ट

‘पंचायत 3’ हाल ही में प्राइम वीडियो पर रिलीज हो चुकी है। लोग इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। सीरीज में ‘फुलेरा’ नाम का एक गांव दिखाया गया है। इस सीरीज में फुलेरा गांव यूपी का बताया गया है। ‘पंचायत’ के अलावा कई ऐसी मूवीज और सीरीज हैं जो यूपी के अलग-अलग शहरों के नाम पर है।

मुंबईMay 30, 2024 / 11:34 am

Prateek Pandey

Web Series on Cities of Uttar Pradseh

Web Series on Cities of Uttar Pradseh

पंचायत वेब सीरीज में फुलेरा नाम का एक गांव दिखाया गया है। जिसे सीरीज में बलिया जिले का बताया गया है। खास बात ये है कि रील लाइफ में भले ऐसा दिखाया गया है लेकिन रियल लाइफ में ऐसा नहीं है। असल में ये सीरीज यूपी में नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में शूट की गई है। कई ऐसी मूवी-सीरीज ऐसी हैं जिनका नाम यूपी के कई जिलों के नाम से प्रेरित है। आइए आपको बताते हैं इस मूवीज-सीरीज का नाम।

बरेली की बर्फी

मूवी में बिट्टी मिश्रा (कृति सेनन) बरेली की लड़की है जो प्रीतम विद्रोही (राजकुमार राव) के प्यार में पड़ जाती है। प्रीतम एक राइटर है जिसकी वो कायल हो जाती है। लेकिन इतने लोगों की भीड़ में उसे ढूंढने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। बिट्टी मिश्रा अपने प्यार की तलाश के लिए एक लोकल प्रिंटिंग प्रेस मालिक चिराग दूबे (आयुष्मान खुराना) की मदद लेती है। उत्तर प्रदेश के शहर बरेली के नाम पर बनी ये मूवी दर्शकों को खूब पसंद आई थी। साल 2017 में आई इस मूवी को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स और जी5 पर देखा जा सकता है।
यह भी पढ़ें

5 किरदार जिन्होंने पंचायत के तीसरे सीजन में लूट ली महफिल, लोग कर रहे तारीफ

अलीगढ़

इस लिस्ट में अगला नाम ‘अलीगढ़’ का है। ‘अलीगढ़’ एक हिन्दी मूवी है जिसका डायरेक्शन हंसल मेहता ने किया है। यह कहानी श्रीनिवास रामचन्द्र सिरस के जीवन पर आधारित है जिसे नौकरी से उनके समलैंगिक होने के कारण हटा दिया गया था। इस फिल्म की कहानी यूपी के एक शहर के इर्द-गिर्द घूमती है। मूवी जी5 पर मौजूद है।

मिर्जापुर

‘मिर्जापुर’ लोगों की बेहद पसंदीदा वेब सीरीज में से एक है। सीरीज के दो सीजन पहले आ चुके हैं और लोग तीसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं। इस सीरीज के टाइटल के अलावा इसकी कहानी भी उत्तर प्रदेश के इर्द-गिर्द घूमती है। ये सीरीज अमेजन प्राइम वीडियो देखने को मिल जाएगी।
यह भी पढ़ें

बॉलीवुड की ताजा खबरें

लखनऊ सेंट्रल

इस मूवी के डायरेक्टर रंजीत तिवारी हैं। फरहान अख्तर, डायना पेंटी, गिप्पी ग्रेवाल, रॉनित रॉय, राजेश शर्मा जैसे स्टार्स से सजी ये मूवी 2017 में रिलीज हुई थी। मूवी के गाने लोगों को खूब पसंद आए थे। इस फिल्म को आप जियो सिनेमा पर देख सकते हैं। मूवी के टाइटल में यूपी की राजधानी लखनऊ का इस्तेमाल किया गया है। मूवी की कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती है।

जिला गाजियाबाद

‘जिला गाजियाबाद’ के डायरेक्टर आनंद कुमार हैं। विवेक ओबरॉय, अरशद वारसी, रवि किशन और संजय दत्त जैसे कलाकारों ने मूवी में जबरदस्त एक्टिंग की है। यूपी के जिला गाजियाबाद पर ये फिल्म बनी है। 2013 में रिलीज हुई इस मूवी में एक पुलिस ऑफिसर वहां के क्राइम को खत्म करने की कोशिश करता दिखाई देता है। आप इसे प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

Hindi News/ Entertainment / OTT News / यूपी के इन शहरों के नाम पर बन चुकी हैं ये फिल्में और वेब सीरीज, देखें लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो