Coronavirus: Pakistan बना रहा कोरोना की वैक्सीन, पहली बार फेज-3 के ट्रायल तक पहुंचा

-दुनिया में कोरोना ( Coronavirus ) के कोहराम के बीच तमाम देश कोरोना वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine ) बनाने के लिए दिन रात जुटे हुए हैं।
-इस कड़ी में अब पाकिस्तान भी कोरोना वैक्सीन ( Covid 19 Vaccine Trial ) के तीसरे फेज का ट्रायल करने जा रहा है।
-रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ( Pakistan ) ने दवा के दो चरण पूरे कर लिए हैं।
-पहली बार ऐसा होगा जब पाकिस्तान किसी दवा के तीसरे चरण का ट्रायल करेगा।

By: Naveen

Updated: 19 Aug 2020, 01:48 PM IST

नई दिल्ली।
दुनिया में कोरोना ( coronavirus ) के कोहराम के बीच तमाम देश कोरोना वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine ) बनाने के लिए दिन रात जुटे हुए हैं। इस कड़ी में अब पाकिस्तान भी कोरोना वैक्सीन ( Covid 19 Vaccine Trial ) के तीसरे फेज का ट्रायल करने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ( Pakistan ) ने दवा के दो चरण पूरे कर लिए हैं। वहीं, पहली बार ऐसा होगा

जब पाकिस्तान किसी दवा के तीसरे चरण का ट्रायल करेगा। पाकिस्तान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ( NIH ) ने कहा है कि उसे ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान ( DRAP ) से फेज-3 ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है। बता दें कि पाकिस्तान ने इसके लिए चीनी ( China ) कंपनी कैनसिनो और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी से हाथ मिलाया है। कंपनी की और से तैयार दवा का पाकिस्तान ट्रायल करेगा।

अब लोगों को डराने लगे हैं Corona से मौत के आंकड़े, एक दिन में रिकॉर्ड 1099 मौतें

पहली बार फेज-3 का ट्रायल
रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने बताय कि ऐसा पहली बार होगा जब किसी भी वैक्सीन के लिए पाकिस्तान में फेज-3 ट्रायल होगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रवक्ता ने कहा कि कैनसिनो कई देशों में फेज-3 ट्रायल शुरू कर रहा है। पाकिस्तान भी इसी का हिस्सा है। इसके अलावा कंपनी चीन, रूस, चिली, अर्जेंटीना में भी कोरोना वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल कर रही है।

बता दें कि पाकिस्तान में NIH, कैनसिनो और एजेएम फार्मा मिलकर ट्रायल पूरा करेंगे। इसके लिए NIH के एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल आमिर इकरम को पाकिस्तान में मल्टी सेंटर क्लिनिकल ट्रायल का प्रमुख जांचकर्ता नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान की आगा खान मेडिकल यूनिवर्सिटी कराची, इन्डस हॉस्पिटल कराची, शौकत खानुम मेमोरियल हॉस्पिटल लाहौर और शिफा इंटरनेशनल हॉस्पिटल इस्लामाबाद में वैक्सीन के ट्रायल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, फेज-3 ट्रायल के बाद पाकिस्तान में भी इस वैक्सीन के उत्पादन का रास्ता खुलेगा।

Corona Update: 103 वर्षीय बुजुर्ग ने जब दी Covid 19 को मात तो अस्पताल में इस अंदाज में दी बिदाई

coronavirus Coronavirus Outbreak
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned