Pakistan: कराची के केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, 15 जिंदा जले

Massive Fire Broke Out At Chemical Factory In Karachi Pakistan: पाकिस्तान के कराची शहर स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 15 लोग जिंदा जल गए। जबकि कई अन्य लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 27 Aug 2021, 05:34 PM IST

कराची। पड़ोसी देश पाकिस्तान के कराची शहर में एक भीषण हादसा हुआ है। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई है। दरअसल, कराची स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से बड़ा हादसा हो गया। इस दर्दनाक घटना में 15 लोग जिंदा जल गए। जबकि कई अन्य लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। फिलहाल, आग बुझाने के साथ ही शवों को बाहर निकालने और राहत-बचाव का कार्य जारी है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब तक 15 शव निकाले जा चुके हैं। फैक्ट्री के अंदर 25 और लोग फंसे हुए हैं। आशंका जाहिर की जा रही है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। शवों को निकालकर जिन्ना अस्पताल पहुंचाया गया है। अभी तक कुछ शवों की ही पहचान हुई है। जानकारी के अनुसार, मृतकों में एक ही परिवार के चार लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- Pakistan: लाहौर में एक बिल्डिंग में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग से लाखों की संपत्ति जलकर खाक

पाकिस्तानी रेंजर्स (सिंध) के प्रवक्ता ने बताया है कि फैक्ट्री में राहत और बचाव का काम चल रहा है। पाकिस्तानी रेंजर्स को भी बचाव अभियान में लगाया गया है। वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि आग लगने की यह दर्दनाक घटना सुबह के करीब 10 बजे हुई है। जबकि फायर ब्रिगेड के कर्मचारी काफी देर से मौके पर पहुंचे। ऐसे में फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे एक भी मजदूर या लोगों के बचने की संभावना नहीं है। राहत-बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों को धुएं की वजह से भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बचाव के दौरान दो दमकलकर्मी भी जख्मी हुए हैं।

जांच में जुटे अधिकारी

केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने के कारण का अभी तक पता नहीं चल सका है। मौके पर पहुंचे अधिकारी जांच में जुटे हैं और कारण का पता लगा रहे हैं। इस बीच अभी की जांच के आधार पर फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा है कि केमिकल का इस्तेमाल यहां कई उत्पादों को तैयार करने के लिए किया जाता था। ऐसे में संभावना है कि आग इनमें से ही केमिकल के किसी ड्रम में लगी और इसने पूरी फैक्ट्री को चपेट में ले लिया। फैक्ट्री से बाहर निकलने का एक ही रास्ता था, जिस वजह से मजदूर बाहर नहीं निकल पाए और भारी संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned