पाकिस्तान ने पहली बार किया स्वीकार, PAK में ही है Mumbai Blast का मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन Dawood

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान ( Pakistan ) ने पहली बार ये स्वीकार किया है कि मुंबई ब्लास्ट के मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ( Mumbai Blast's Matermind Underworld Don Dawood Ibrahim ) उसकी धरती में है।
  • आधिकारिक रूप से दाऊद इब्राहिम का पता जारी करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि दाऊद कराची ( Karachi ) में क्लिफ्टन सऊदी मस्जिद के पास व्हाइट हाउस ( White House ) में रहता है।

By: Anil Kumar

Updated: 23 Aug 2020, 10:18 AM IST

इस्लामाबाद। आतंकवाद ( Terrorism ) को लेकर दोहरा चरित्र पूरी दुनिया में पेश करने वाले पाकिस्तान ( Pakistan ) की पोल एक बार फिर से खुल गई है। दरअसल, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) की ओर से जारी आतंकी गतिविधियों में से जुड़े 88 नेताओं और आतंकवादी गुटों के सदस्यों पर कार्रवाई की है। इसमें सबसे बड़ा नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है।

पाकिस्तान ने इन सभी की संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है। यानी कि पाकिस्तान ने पहली बार ये स्वीकार किया है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान ( Dawood Ibrahim In Pakistan ) में है। इससे पहले पाकिस्तान लगातार इससे इनकार करता रहा है। अब पाकिस्तान ने ये माना है कि आतंकवादी दाऊद इब्राहिम ( Dawood Ibrahim ) कराची ( Karachi ) में रहता है।

Pakistan: FATF की कार्रवाई से पहले Imran सरकार की नई चाल! Hafiz, Azhar और Dawood की संपत्तियां होंगी जब्त

आधिकारिक रूप से दाऊद इब्राहिम का पता जारी करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि दाऊद कराची में क्लिफ्टन सऊदी मस्जिद के पास व्हाइट हाउस में रहता है। इसके अलावा पाकिस्तान ने दाऊद के दो और पते भी जारी किए। दाऊद इब्राहिम का दूसरा पता- मकान नंबर 37, 30वीं स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची है। वहीं दाऊद का तीसरा ठिकाना कराची के नूराबाद में है। पाकिस्तान ने कहा है कि जल्द ही इस आतंकवादी पर कार्रवाई की जाएगी।

दाऊद के कराची में होने से इनकार करता रहा है पाकिस्तान

बता दें कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 1993 में हुए बम धमाकों ( Mumbai Blast ) के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम देश से भागने के बाद पाकिस्तान में शरण लेकर रह रहा है। भारत ने अमरीका की मदद से दाऊद को ग्लोबल आतंकी भी घोषित किया। अब ऐसा पहला मौका है जब पाकिस्तान ने न सिर्फ ये स्वीकार किया है कि दाऊद पाकिस्तान में है, बल्कि उनका पता भी बताया है और कार्रवाई करने का आदेश भी दिया है।

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी वित्त पोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF ) की ग्रे लिस्ट से बाहर होने की कोशिशों के तहत अपने यहां पर इस तरह की बड़ी कार्रवाई की है।

China ने Pakistan को बताया 'आयरन ब्रदर', कहा- UN में हो Kashmir मुद्दे का समाधान, PAK ने उइगरों पर दिया समर्थन

मालूम हो कि UNSC की ओर से 88 आतंकियों व संगठनों के आकाओं के नाम जारी किए गए, जिसपर पाकिस्तान ने कार्रवाई करने के लिए 18 अगस्त को आदेश जारी किया था। इस सूची में हाफिज सईद, मसूद जहर, दाऊद इब्राहिम, मुल्ला फजलुल्ला (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, यह्या हक्कानी आदि तमाम आतंकी सगंठन व उनके आकाओं के नाम शामिल हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned