scriptEid 2024 : अल्लाह की बारगाह में झुकाएं शीश, कुर्बानी का फर्ज किया अदा | Eid 2024: Bow your head in the court of Allah, perform the duty of sacrifice | Patrika News
पाली

Eid 2024 : अल्लाह की बारगाह में झुकाएं शीश, कुर्बानी का फर्ज किया अदा

पाली में मुस्लिम भाइयों ने अकीदत से मनाई ईदुल अजहा

पालीJun 17, 2024 / 05:44 pm

Suresh Hemnani

Eid ul adha 2024 : अल्लाह की बारगाह में झुकाएं शीश, कुर्बानी का फर्ज किया अदा

पाली के ईदगाह के बाहर नमाज अदा करते मु​स्लिम भाई।

कुर्बानी का पर्व ईदुलअजहा सोमवार को अकीदत व एहतराम से मनाया गया। अल्लाह के बंदों ने खुदा की बारगाह में सिर झुकाकर नमाज अदा की। कुर्बानी का फर्ज अदा किया। जिले में सुबह अल्लाह के बंदे नए कपड़े पहनकर, सिर पर टोपी व कपड़ों पर इत्र लगाकर मस्जिदों की तरफ बढ़े। मस्जिदों में पहुंचकर नमाज अदा की। मोमिनों ने गले मिलकर मुबारकबाद पेश की। नमाज अदा कर घर पहुंचने पर बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया। बच्चों को ईदी दी। मुस्लिम भाइयाें ने जरूरतमंदों में खैरात बांटी। परिजनों व मित्रों के यहां विभिन्न व्यंजन पहुंचाएं और घरों में खाने का लुत्फ उठाया।

ईदगाह में अदा की नमाज

प्रवक्ता शकील अहमद नागौरी ने बताया कि शहर की मुख्य ईदगाह में मौलाना दानिश कफील ने ईदुलअजहा की नमाज सुबह अदा करवाई। उन्होंने तकरीर करते हुए कहा कि अल्लाह ने अपनी मोहब्बत के इम्तिहान का परीक्षण करने के लिए हजरत इब्राहिम को सबसे प्यारी चीज कुर्बान करने की हिदायत दी। इस पर हजरत इब्राहिम ने अपने बेटे हजरत इस्माइल को कुर्बान करने का फैसला किया। हजरत इब्राहिम ने जैसे ही हजरत इस्माइल को कुर्बान करना चाहा तो वहां थुम्बे की कुर्बानी हुई।

मौलाना की गुलपोशी

नमाज के बाद मुस्लिम समाज सदर मोहम्मद हकीम, उपाध्यक्ष हाजी मेहबूब टी, सचिव रफीक गौरी के नेतृत्व में मोमिनो ने मौलाना दानिश कफिल का दस्तारबन्दी कर गुलपोशी की। इसी तरह पेश इमामों की ओर से मस्जिदों में नमाज अदा कराने के बाद उनका इस्तकबाल किया गया। जिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष अजीज दर्द, मंडिया रोड मंडल अध्यक्ष पार्षद बाबू गौरी, साबीर खान, सलीम मिस्कीन, जिला वक्फ बोर्ड अध्यक्ष हाजी सलीम एमडी, हाजी उमर लोहार, युसुफ मोयल, हसन भाटी, हाजी सरफराज अली, सलीमराज, रफीक अब्बासी, अमजद अली रंगरेज आदि ने मुकारबाद दी।

Hindi News/ Pali / Eid 2024 : अल्लाह की बारगाह में झुकाएं शीश, कुर्बानी का फर्ज किया अदा

ट्रेंडिंग वीडियो