script JEE Main Exam 2024: 12 लाख से अधिक पंजीकृत विद्यार्थी कर रहे इंतजार, अंतिम समय में जारी होगी एडवाइजरी | JEE Main entrance exam 2024 will start from January 24 | Patrika News

JEE Main Exam 2024: 12 लाख से अधिक पंजीकृत विद्यार्थी कर रहे इंतजार, अंतिम समय में जारी होगी एडवाइजरी

locationपालीPublished: Jan 20, 2024 04:50:02 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

JEE Main Exam 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए नई दिल्ली की ओर से आयोजित की जाने वाली जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होगी।

JEE Main Exam 2024: 12 लाख से अधिक पंजीकृत विद्यार्थी कर रहे इंतजार, अंतिम समय में जारी होगी एडवाइजरी
JEE Main Exam 2024: 12 लाख से अधिक पंजीकृत विद्यार्थी कर रहे इंतजार, अंतिम समय में जारी होगी एडवाइजरी

JEE Main Exam 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए नई दिल्ली की ओर से आयोजित की जाने वाली जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होगी। जेईई मेन 2024 जनवरी के लिए 12 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीयन किया है। इन सभी विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को एनटीए नई दिल्ली की ओर से जारी की जाने वाली स्टूडेंट एडवाइजरी तथा सब्जेक्ट स्पेसिफिक इंस्ट्रक्शंस का इंतजार है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि वर्ष 2023 के जनवरी व अप्रेल अटेम्प्ट में एडवाइजरी अंतिम समय में जारी की गई थी। जिसके चलते कई विद्यार्थियों को परेशानी हुई थी। वर्ष 2024 में अंतिम समय में ही एडवाइजरी ही जारी किए जाने की संभावना है। ऐसे में विद्यार्थियों को इसकी जानकारी होना आवश्यक है, जिससे अंतिम समय पर जारी की जाने वाली एडवाइजरी को समझने में आसानी हो।

यह था वर्ष 2023 की एडवाइजरी में
वर्ष 2023 में जारी की गई 10 पेज की एडवाइजरी में कई महत्वपूर्ण तथ्य स्पष्ट किए गए थे। जैसे परीक्षा काल के दौरान यदि किसी विद्यार्थी के कंप्यूटर टर्मिनल एवं संबंधित उपकरणों में तकनीकी खराबी हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में विद्यार्थी को तुरंत परीक्षा वीक्षक से संपर्क करना चाहिए। ऐसा करने पर कंप्यूटर टर्मिनल, संबंधित उपकरण बदल दिए जाएंगे। इस प्रक्रिया में व्यर्थ हुए समय की जगह विद्यार्थी को अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। विद्यार्थी के कंप्यूटर-टर्मिनल पर शेष-समय (रीमेनिंग-टाइम) लगातार प्रदर्शित होता है। किसी भी परिस्थिति में विद्यार्थी को कुल 3 घंटे का समय प्रश्न-पत्र हल करने के लिए मिलेगा। जेईई-मेन परीक्षा का आयोजन अंग्रेजी, हिंदी एवं उर्दू के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी किया जाता है। हिंदी, उर्दू अथवा अन्य किसी क्षेत्रीय-भाषा में किसी प्रश्न पर संदेह होने की स्थिति में विद्यार्थी भाषा बदलकर अंग्रेजी भाषा को अपनाए। नियमानुसार अंग्रेजी वर्जन ही अंतिम माना जाता है।

प्रश्न पत्र के अंक फॉर रिव्यू जांचे
जेईई-मेन जुलाई सत्र में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र हल करने के लिए प्रारंभ में ही रफ-शीट्स उपलब्ध करा दी जाएगी। प्रश्न अंक फॉर रिव्यू' भी अपने आप सबमिट होंगे तथा जांचें जाएंगे। यदि विद्यार्थी को इस प्रकार के प्रश्नों पर संदेह है तो उन्हें तुरंत अन-आसंर करें।

प्रवेश के लिए ऑरिजनल आईडी ही मान्य
जनवरी अटेम्प्ट के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए जेईई मेन एडमिट कार्ड के अतिरिक्त ऑरिजनल फोटो आईडी कार्ड का होना अनिवार्य है। जैसे आधार-कार्ड,वोटर-आइडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ई आधार कार्ड तथा 12वीं बोर्ड एडमिट कार्ड आदि।

ट्रेंडिंग वीडियो