scriptWatch Video : सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा यहां का रेलवे स्टेशन, PM मोदी रखेंगे आधारशिला | PM Modi will virtually lay foundation stone of Pali Railway Station | Patrika News

Watch Video : सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा यहां का रेलवे स्टेशन, PM मोदी रखेंगे आधारशिला

locationपालीPublished: Feb 22, 2024 04:23:22 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

293.73 करोड़ रुपए से बदलेगी रेलवे स्टेशन की तस्वीर। विकसित भारत विकसित राजस्थान संकल्पना के तहत प्रधानमंत्री वर्चुअल करेंगे शिलान्यास। सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन।

Watch Video : सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा यहां का रेलवे स्टेशन, PM मोदी रखेंगे आधारशिला

पाली का रेलवे स्टेशन

विकसित भारत विकसित राजस्थान की मुहिम के तहत पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की सूरत संवारने की कवायद शुरू की जा रही है। इसके तहत 293.73 करोड़ रुपए खर्च कर इसे विश्वस्तरीय सुविधाओं के योग्य बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। रेलवे ने वर्चुअल माध्यम से होने वाले इस समारोह की तैयारियां प्रारंभ की है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल के पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की 293.73 करोड़ रुपए की लागत से तस्वीर बदली जाएगी। उन्होंने बताया कि विकसित भारत विकसित राजस्थान की संकल्पना को ध्यान में रखते हुए मेगा अपग्रेडेशन के तहत जोधपुर और जैसलमेर रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य पहले से ही प्रगति पर है।
अब पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होने से यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि ये कार्य दो वर्षों में पूरा करवाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिए मास्टर प्लान तैयार करवा लिया गया है। उन्होंने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 266.17 करोड़ रुपए की लागत से जोधपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य भी तेजी से चल रहा है। इन स्टेशनों की इमारतों में स्थानीय कला एवं संस्कृति, विरासत और वास्तुकला का समावेश किया जा रहा है।
ये मिलेगी आधुनिक सुविधाएं
-पुनर्विकास के मास्टर प्लान के तहत पाली रेलवे स्टेशन पांच मंजिला होगा।
– इसमें एयर कोनकॉर्स, कवर्ड प्लेटफार्म, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा के साथ ही फुट ओवर ब्रिज होगा।
– अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग रूम, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज व फूड कोर्ट शामिल होगा।
– स्टेशन पर पर्याप्त पार्किंग सुविधा के साथ ही दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, संकेतक, शौचालय, बेगेज स्कैनर, मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेन्स बोर्ड व ट्रेन इन्डिकेटर होंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8t4jce

ट्रेंडिंग वीडियो