scriptयहां धूल को धोने पर निकलता है हीरा, अवैध रूप से चला रहे थे मोबाइल क्रशर | Here diamond comes out after washing the dust | Patrika News

यहां धूल को धोने पर निकलता है हीरा, अवैध रूप से चला रहे थे मोबाइल क्रशर

locationपन्नाPublished: Dec 08, 2021 03:04:07 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

जिले का बृजपुर- पहाड़ीखेड़ा क्षेत्र हीरा धारित पट्टी क्षेत्र है। खनिज विभाग सबसे अधिक हीरा खदानों के पट्टे इसी क्षेत्र में जारी करता है।

DIAMOND

DIAMOND

पन्ना. जिले के हीरा धारित पट्टी क्षेत्र बृजपुर के ग्राम दमचुका में संचालित हीरा खदानों में स्वीकृत क्षेत्र से अधिक में खानन करने और अवैध रूप से मोबाइल क्रशर मशीनों पर खजिन विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान अवैध रूप से संचालित दो मोबाइल क्रशर मशीन जब्त की गई है। मशीनों के जब्ती की पंचनामा कार्रवाई के बाद खदानों की नापजोख भी की गई है। उक्त कार्रवाई के बाद वैध व अवैध रूप से हीरा खनन में लगे लोगों में हड़कंप की स्थिति बन गई है।

जानकारी के अनुसार खनिज विभाग को हीरा खदनों में स्वीकृत क्षेत्र से अधिक में खुदाई करने और अवैध रूप से क्रशर मशीन का संचालन होने की शिकायत मिली थी। शिकायत की जांच कराने पर शिकायत सही पाए जाने पर मंगलवार को खनिज विभाग की टीम ने ग्राम पंचायत बडग़ड़ी के ग्राम दमचुआ में छापामार कार्रवाई की है। कार्रवाई के दौरान दो खनिज इंस्पेटर के अलावा पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे। कार्रवाई के दौरान अवैध रूप से चल रही दो मोबाइल क्रशर मशीनें जब्त की गईं। इनका संचालक ट्रैक्टरों से किया जा रहा था। दोनों मोबाइल क्रशर जब्त कर लिए गए हैं।

पत्थरों की डस्ट को धुलकर निकालते हैं हीरा

हीरा खदानों में पाए जाने वाले पत्थरों के बीच में बेशकीमती रत्न हीरा पाया जाता है। इसे निकालने के लिए खदान से निकालने वाले पत्थरों को इन मोबाइल मशीनों के माध्यम से बारीक चूर्ण के रूप में पीसा जाता है। इसके बाद इस चूर्ण को पानी में धुलने से इनके बीच में हीरा मिलता है। यही कारण है कि हीरा खदानों में मोबाइल क्रशर मशीनें लगाई गई थीं। इन्हें लगाने के लिए खदान संचालकों द्वारा प्रथक से अनुमति नहीं ली गई थी। इसी कारण से विभाग द्वारा उक्त कार्रवाई की गई है।

बिजली बिल में सात दिन भारी छूट, नहीं तो जनवरी में जुड़ेगा पूरा बिल

मशीनों के उपयोग को लेकर बनता है विवाद

गौरतलब है कि जिले का बृजपुर- पहाड़ीखेड़ा क्षेत्र हीरा धारित पट्टी क्षेत्र है। खनिज विभाग सबसे अधिक हीरा खदानों के पट्टे इसी क्षेत्र में जारी करता है। इकसे साथ ही वन क्षेत्र में सबसे अधिक अवैध हीरा खदानें भी इसी क्षेत्र में चलती हैं। हीरा खदानों में जेसीबी, पोकलेंड मशीनें और मोबाइल क्रशर सहित अन्य मशीनों के उपयोग को लेकर हमेशा से विवादित स्थितियां बनती हैं। पूर्व में भी खादनों में चल रहीं जेसीबी को पकडऩे पर विवाद की स्थिति बनी थी तब तत्कालीन कैबिनेट मंत्री कुसुम महदेले ने हीरा खदानों में भी मशीनों के उपयोग की अनुमति दिलाने की बात की थी।

मध्य भारत के सबसे बड़े इंडस्ट्रीयल एक्सपो में आएंगी 200 नामी कंपनियां

हीरा खदानों की भी हुई पानजोख
कार्रवाई के दौरान पाया गया कि खदान संचालकों को खनन कार्य के लिए दी गई अनुमाति आठ बाई आठ मीटर से अधिक मनमानी तरीके से खदान को खोदा गया है। इसे देखते हुए हीरा व खनिज विभाग के अधिकारियों ने हीरा खदानों की नापजोख भी की है।

ट्रेंडिंग वीडियो