scriptपन्ना टाइगर रिजर्व में नजर आएंगे दुर्लभ प्रजाति के वन्यप्राणी, खुले पर्यटकों के लिए गेट | Open gate of Panna Tiger Reserve | Patrika News
पन्ना

पन्ना टाइगर रिजर्व में नजर आएंगे दुर्लभ प्रजाति के वन्यप्राणी, खुले पर्यटकों के लिए गेट

पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट खुलते ही जूड़ी नाला के पास बाघ की साइटिंग देखकर पर्यटक खुशी से झूम उठे.

पन्नाOct 01, 2021 / 02:27 pm

Subodh Tripathi

बाघ की साइटिंग देखकर पर्यटक खुशी से झूम उठे.
पन्ना. लंबे समय बाद शुक्रवार को पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट खुले तो पर्यटकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, वे पार्क में टाइगरों को घूमते देख खुशी से झूम उठे, इस बार गेट खुलने के बाद महिला गाइडों द्वारा पर्यटकों का स्वागत कर उन्हें पार्क का भ्रमण कराया जा रहा है, जो काफी आकर्षण का केंद्र हैं।
जैसा की पहले से तय था, १ अक्टूबर को पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट खुलने थे, वैसा ही हुआ, शुक्रवार सुबह फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने पूजा पाठ कर फीता काटा और गेट का ताला खोलकर पर्यटकों के लिए दो गेट खोल दिए। टाइगर रिजर्व के कोरक्षेत्र की सफारी के लिए मड़ला और हिनोता गेट को खोला गया।
Panna Tiger Reserve
IMAGE CREDIT: patrika
panna_01_inside.png
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84kqvq
मेडिकल कॉलेज में नौकरी, लाखों रुपए लेकर देते थे नियुक्ति पत्र

बाघ की साइटिंग देख झूमें पर्यटक


पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट खुलते ही जूड़ी नाला के पास बाघ की साइटिंग देखकर पर्यटक खुशी से झूम उठे, दरअसल करीब तीन माह बाद टाइगर रिजर्व के गेट खुलने से पर्यटकों को काफी आनंद महसूस हो रहा है, इस बार पहली बार महिला गाइडों द्वारा पर्यटकों को भ्रमण करवाने से यहां का नजारा ही काफी बदल गया है। पन्ना टाइगर रिजर्व में इस साल बाघों के साथ ही दुर्लभ प्रजाति के गिद्ध और विलुप्त प्रजाति के वन्यप्राणी फिसिंग कैट भी है आकर्षण का केंद्र रहेंगे।
दिव्यांग ने इशारों में बताई दरिंदगी की दास्तां

अवकाश के दिन देने होंगे दोगुने दाम


पन्ना टाइगर रिजर्व में कुल कोर क्षेत्र का करीब 20 प्रतिशत हिस्से में ही टूरिज्म की अनुमति है, यहां 70 से भी अधिक बाघ है, जिनका दीदार छुट्टियों के दिनों में करना पहले से महंगा पड़ेगा, क्योंकि अब छुट्टी के दिनों में राशि बढ़ा दी गई है। वहीं टाइगर रिजर्व के हाथी कैंप हिनौता में एक दर्जन से अधिक हाथी और उनके बच्चे हैं।

पर्यटकों के लिए एक अक्टूबर से टाइगर रिजर्व के गेट खोले दिए गए हैं, इस बार पांच महिला गाइड भी हैं। पर्यटकों के लिए हाथियों को भोजन कराने और नहलाने की सुविधा भी दी रहेगी, इसके लिए पर्यटकों से शुल्क भी लिया जाएगा।

Home / Panna / पन्ना टाइगर रिजर्व में नजर आएंगे दुर्लभ प्रजाति के वन्यप्राणी, खुले पर्यटकों के लिए गेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो