scriptHeavy Rain: अगले 3 घंटों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना | Heavy Rain imd alert very heavy monsoon rain thunder storm and lightning possibility 25 districts next 3 hours and weather changed 11 to 12 july in UP | Patrika News
पीलीभीत

Heavy Rain: अगले 3 घंटों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना

Heavy Rain: मानसून मेहरबान होने से एक ओर जहां किसानों को राहत मिली है। वहीं दूसरी ओर शहरों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। अब मौसम विभाग ने यूपी के 25 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान आंधी-तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

पीलीभीतJul 11, 2024 / 02:49 pm

Vishnu Bajpai

Heavy Rain: अगले 3 घंटों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना

Heavy Rain: अगले 3 घंटों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना

Heavy Rain: जून के आखिरी सप्ताह में ही देश के कई राज्यों में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई थीं। इसके बाद जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून ने पूरे देश को कवर कर लिया। इस दौरान यूपी के कई जिलों में हुई झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। इसके साथ ही नदियों का जलस्तर बढ़ने से तराई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। इसी बीच पहाड़ी क्षेत्रों से छोड़ा गया पानी भी नदियों में आने से उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में बाढ़ का संकट बढ़ गया। इससे करीब पीलीभीत के 33 गांवों का कनेक्‍शन कट गया। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पीलीभीत का दौरा कर बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बंटवाई। साथ ही अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने का आदेश दिया है।

मौसम विभाग ने फिर जारी की भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी

पीलीभीत में अभी बाढ़ का खतरा टला नहीं है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे बाद से यूपी के 25 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस दौरान कहीं-कहीं आंधी-तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। यहां ध्यान दिलाना जरूरी है कि बीते दो दिनों में आंधी-बारिश और आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उत्तर प्रदेश में लगभग 60 मौतें होने का अनुमान है। हालांकि इसकी पुष्टि प्रशासन ने नहीं की है। यह आंकड़ा मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है।

इन इलाकों के लिए है भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी एवं आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। वहीं बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर और आसपास इलाकों में गरज चमक के साथ भारी वर्षा व वज्रपात की संभावना जताई है।

Hindi News/ Pilibhit / Heavy Rain: अगले 3 घंटों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो