scriptकेजरीवाल सरकार 3.0 : सीएम और 6 मंत्रियों ने संभाला कामकाज | Arvind Kejriwal take charge to Chief Minister of Delhi with 6 minister | Patrika News

केजरीवाल सरकार 3.0 : सीएम और 6 मंत्रियों ने संभाला कामकाज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2020 06:24:04 pm

CM Arvind Kejriwal ने संभाला कामकाज
Deputy CM Manish Sisodiya समेत 6 मंत्रियों ने संभाली कमान
बजट प्रक्रिया के साथ शुरू होगा दिल्ली के लिए काम

CM Kejriwal take charg

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संभाला कामकाज

नई दिल्ली। दिल्ली में बंपर जीत ( Delhi Election Result 2020 ) के बाद आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi party ) के प्रमुख और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने वाले केजरीवाल ने रविवार को सीएम पद की शपथ ली ( Oath Taking Ceremony ) थी। केजरीवाल समेत नई सरकार के सभी छह मंत्रियों ने आज सुबह पदभार संभाला।
केजरीवाल के साथ अपना कार्यभार संभालने पहुंचे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ( Manish Sisodiya ) ने बताया फिलहाल 6 मंत्रियों ने अपना काम संभाला है। खुद सीएम अरविंद केजरीवाल अपने पास कोई भी विभाग नहीं रखेंगे।
विभाग बंटवारे में दो अहम बदलाव

मनीष सिसोदिया को फिर से दिल्ली का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। साथ ही शिक्षा, वित्त, प्लानिंग, जमीन और भवन, विजिलेंस, पर्यटन,सर्विस के साथ-साथ आर्ट, कल्चर और भाषा विभाग की जिम्मेदारी भी दी गई है।
इसके अलावा गोपाल राय को पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है। यह पहले कैलाश गहलोत के पास था। महिला व बाल कल्याण विकास मंत्रालय पहले मनीष सिसोदिया के पास था अब उसे राजेंद्रपाल गौतम को दिया गया है। बाकी सभी मंत्रालय पुराने मंत्रियों के पास हैं।
सीएम अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की जनता ने उन्हें एक बार फिर सेवा करने का मौका दिया है। लिहाजा अगले पांच साल दिल्लीवासियों के लिए जमकर काम करेंगे। उनकी सेवा के लिए हम प्रतिबंध हैं।
सबसे पहले बजट की तैयारी
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि नए कार्यकाल की शुरुआत के साथ ही सबसे पहले बजट की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उसी के आधार पर काम दिल्ली के लिए काम शुरू होंगे।

पिछली सरकार में ये था अहम विभाग बंटवारा

नामविभाग
मनीष सिसोदियाशिक्षा मंत्री
गोपाल रायश्रम मंत्री
सत्येंद्र जैनऊर्जा मंत्री
कैलाश गहलोतपरिवहन मंत्री
राजेंद्रपाल गौतमअनुसूचित जाति-जनजाति
इमरान हुसैनपर्यावरण मंत्री
भव्य समारोह में ली शपथ
आपको बता दें कि दिल्ली के रामलीला मैदान में ही अरविंद केजरीवाल ने अपने लाव लश्कर के साथ लगातार तीसरी बार जीत के बाद रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।
उनके साथ ही मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, इमरान हुसैन, सत्येंद्र जैन, राजेंद्र पाल गौतम और कैलाश गहलोत ने भी मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो