scriptBihar Chunav : महागठबंधन ने सीट आवंटन में भी बाजी मारी, पहले चरण के 71 में से 39 सीटों पर RJD का प्रत्याशी तय | Bihar Chunav : Mahagathbandhan also won seat allocation race, RJD candidate for 39 seats out of 71 in first phase | Patrika News

Bihar Chunav : महागठबंधन ने सीट आवंटन में भी बाजी मारी, पहले चरण के 71 में से 39 सीटों पर RJD का प्रत्याशी तय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2020 11:21:09 am

Submitted by:

Dhirendra

 

महागठबंधन में शामिल दलों ने सिंबल देने का काम शुरू किया।
कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर अंतिम मुहर दिल्ली में लगेगी।
पहले चरण में माले के 9 प्रत्याशी भी तय।

tejashwi Yadav

महागठबंधन में शामिल दलों ने सिंबल देने का काम शुरू किया।

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Assembly Election ) को लेकर सीट शेयरिंग के मामले में एनडीए को पीछे छोड़ने के बाद महागठबंधन ( Mahagathbandhan ) में शामिल सियासी दलों ने प्रत्याशियों को सिंबल देने के मामले में भी बाजी मार ली है। पहले चरण की 71 सीटों पर आरजेडी, कांग्रेस और माले के बीच लगभग सहमति बन गई हैं। आरजेडी ने तो पार्टी प्रत्याशियों को सिंबल जारी करने का काम भी शुरू कर दिया है।
71 में से 39 पर आरजेडी प्रत्याशी तय

सीटों को लेकर महामंथन के बाद पहले चरण की 71 सीटों में से 39 सीटें आरजेडी के खाते में गई हैं। हालांकि टेकारी, बांका, तारापुर, मोकामा सहित एकाध अन्य सीटों पर आपस में फेरबदल की गुंजाइश अभी बनी हुई हैं। पहले चरण में 9 सीटों के लिए माले अपने प्रत्याशी तय कर चुका है। 23 सीटों पर कांग्रेस में प्रत्याशी तय करने का काम बाकी है। आरजेडी ने तो प्रत्याशियों को सिंबल देने की शुरूआत कर दी है। जबकि कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर अंतिम मुहर दिल्ली से लगनी है।
Bihar Election 2020 : सीट शेयरिंग पर सस्पेंस खत्म, बीजेपी आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की सूची

आरजेडी की सीटें

जगदीशपुर, शाहपुर, बह्मपुर, रामगढ़, भभुआ, दिनारा, नोखा, बेलागंज, अतरी, मसौढ़ी (एससी), संदेश, बराहरा, मुंगेर, डिहरी, जहानाबाद, इमामगंज, बोधगया (एससी), बेलहर, बांका, सुल्तानगंज, कटोरिया (सुरक्षित), लखीसराय, बाढ़, नवादा, गोविंदपुर, जमुई, झांझा, गुरुआ, शेरघाटी, बाराचट्टी, मोकामा, चकाई, ओबरा, गोह, टेकारी, मखदूमपुर (एससी), सूर्यगढ़ा, धौरैया (सुरक्षित), रजौली (एससी)।
कांग्रेस की सीटें

जमालपुर, हिसुआ, बारसलीगंज, अमरपुर, शेखपुरा, करगहर, तारापुर, नवीनगर, बक्सर, रफीगंज, सिकंदरा (एससी), मोहनिया (एससी), चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, कुर्था, बिक्रम, कहलगांव, बरबीघा, औरंगाबाद, कुटुंबा (एससी), गया टाउन, वजीरगंज।

Bihar Chunav : नीतीश से चिराग नाराज, चुनाव बाद एलजेपी बीजेपी के साथ बनाएगी सरकार
सीपीआई-माले की सीटें

आरा, बलरामपुर, अंगिआंव (सुरक्षित), तरारी, डुमरांव, काराकाट, अरवल, घोषी, पालीगंज।

इन सीटों पर 2015 में जीत का गणित

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में इन 71 सीटों में सर्वाधिक 25 सीट राजद ने जीती थीं। जबकि महागठबंधन में शामिल दूसरे घटक दल जेडीयू को 21 और तीसरे घटक कांग्रेस को 8 सीटों पर जीत मिली थी। बीजेपी इनमें से केवल 14 सीटें जीत पाई थी। जबकि हम, वाम और निर्दलीय प्रत्याशी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की थी।
Bihar Election : इस रणनीति के तहत चिराग की एलजेपी 42 नहीं, 143 सीटों पर लड़ेगी चुनाव!

बता दें कि राज्य की 71 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को मतदान होना है। इन सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। 12 अक्टूबर को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो