scriptBihar Election: पहले चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार, कई के पास ‘फूटी कौड़ी’ भी नहीं | Bihar Election: First phase Poorest Candidates and with lowest assets | Patrika News

Bihar Election: पहले चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार, कई के पास ‘फूटी कौड़ी’ भी नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2020 04:48:26 pm

बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Election ) के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को।
कई उम्मीदवारों ( poorest candidate ) ने की हलफनामे में घोषणा, उनके पास नहीं है फूटी कौड़ी।
कई उम्मीदवारों के पास कुल संपत्ति के नाम पर 10 हजार से कम रकम।

Bihar Election: First phase Poorest Candidates and with lowest assets

Bihar Election: First phase Poorest Candidates and with lowest assets

पटना। देश के गरीब राज्यों में शुमार बिहार में विधानसभा चुनाव ( Bihar Election ) का पहला चरण आगामी 28 अक्टूबर को है। बाहुबली और आपराधिक छवि वाले नेताओं के अलावा प्रदेश में तमाम ऐसे भी हैं, जिनके पास संपत्ति या पैसा ( poorest candidate ) भी नहीं है। ऐसे में जानते हैं बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में किस्मत आजमाने वाले उन उम्मीदवारों के बारे में जिनके पास फूटी कौड़ी भी नहीं है।
गरीब राज्य बिहार में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों में करोड़पतियों की नहीं है कोई कमी, ये रहे सबसे अमीर उम्मीदवार

देश के तमाम चुनावों में प्रत्याशियों की निगरानी करने वाली एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में कुल 1066 में से इसने 1064 द्वारा दायर किए गए हलफनामे का विश्लेषण किया है। दो के शपथ पत्र का विश्लेषण इसलिए नहीं किया जा सका क्योंकि यह स्पष्ट नहीं था।
इनके पास नहीं है फूटी कौड़ी

एडीआर की रिपोर्ट में बिहार के पांच उन उम्मीदवारों की पूरी जानकारी दी गई है, जिन्होंने हलफनामे में अपनी संपत्ति शून्य बताई है। इनमें पहले नंबर पर बिहार के मुंगेर जनपद के जमालपुर निर्वाचन क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार कपिलादेव मंडल हैं। इनकी कुल संपत्ति शून्य है।
Bihar Election: बिहार की सियासत में दलों के बीच फंस रहा सीटों का गणित
इसके बाद दूसरे नंबर पर पटना के मोकामा विधानसभा क्षेत्र से जागरूक जनता पार्टी के अशोक कुमार, कैमूर (भबुआ) के चैनपुर से राष्ट्रीय स्वतंत्रता पार्टी के प्रभु सिंह, औरंगाबाद की नबीनगर सीट से एनसीपी के गोपाल निशाद और गया की बोधगया सीट से भारतीय इंसान पार्टी के महावीर मांझी की संपत्ति भी शून्य है। वहीं, इस सूची में कपिलादेव के अलावा बाकी सभी के पास पैन कार्ड हैं।
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में इतने सारे उम्मीदवारों पर हैं क्रिमिनल केस, लालू की पार्टी को टक्कर देती भाजपा

सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार

रिपोर्ट के मुताबिक तीन ऐसे उम्मीदवारों की भी जानकारी दी गई है, जिनके पास सबसे कम संपत्ति है। यह उम्मीदवार शून्य संपत्ति वाले प्रत्याशियों से अलग हैं। कुल संपत्ति की गणना उनके हलफनामे में दिए गए विवरण के आधार पर की गई है। इस सूची में नंबर एक पर यानी सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार गया के गया कस्बे की विधानसभा सीट से रिंकू कुमार हैं। लोग जन पार्टी (सेक्युलर) के उम्मीदवार रिंकू के पास अचल संपत्ति शून्य रुपये की है जबकि चल संपत्ति के रूप में केवल 2700 रुपये ही हैं।
इसके बाद दूसरे नंबर पर औरंगाबाद की कुटुंबा सीट से शैलेश राही का नाम आता है। अखिल हिंद फारवर्ड ब्लॉक (क्रांतिकारी) के उम्मीदवार शैलेश के पास चल संपत्ति 9,000 रुपये की है, जबकि अचल संपत्ति के नाम पर शून्य। इसके बाद सूची में तीसरा नाम लाल धारी सिंह का है, जो रोहतास की कारगहर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस निर्दलीय उम्मीदवार के पास कुल 10,000 रुपये की चल संपत्ति है, जबकि अचल संपत्ति के नाम पर इनके पास कुछ नहीं है। शैलेश के अलावा बाकी दोनों प्रत्याशियों के पास पैन कार्ड हैं।
https://youtu.be/cFs1FZQoxw4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो